लाइफस्टाइल डेस्क। घने और लंबे बाल पाने के लिए अक्सर महिलाएं महंगे महंगे शैंपू का यूज करती है, लेकिन तरह-तरह के महंगे शैंपू का इस्तेमाल करने से बालों में डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या भी शुरू होने लग जाती है। आयुर्वेद में घने और लंबे बाल पाने के कई देसी तरीके बताए गए हैं। आज हम आपको उन्हीं में से कुछ देशी नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.घने और लंबे बाल पाने के लिए आप दही और मेहंदी का आयुर्वेदिक नुस्खा भी आजमा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि दही बालों के लिए अच्छा कंडीशनर माना जाता है। मेहंदी में दही मिलाकर अपने बालों में लगाकर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें और 1 घंटे बाद अपने बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल महीने में 5 से 6 बार करने पर आपके बाल घने और लंबे हो जाएंगे।

2.घने और लंबे बाल पाने के लिए नीम का आयुर्वेदिक नुस्खा भी बड़े काम आता है। इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाकर बालों में लगाकर करीब आधे घंटे बाद साफ पानी से बाल धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल महीने में 6 बार करने से बालों में होने वाला डैंड्रफ और बाल झड़ने की समस्या समाप्त हो जाएगी, साथ ही आपके बाल घने और लंबे होना शुरू हो जाएंगे।

Related News