दाल भारतीय आहार में बहुत महत्वपूर्ण है, जो प्रोटीन और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। दाल सेहत के लिए बहुत उपयोगी होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपके चेहरे की सुंदरता के लिए भी बहुत उपयोगी होती हैं। जी हां, आज इस कड़ी में हम उदान दाल के कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जिनकी मदद से चेहरे की चमक बनाए रखना आसान है। तो आइए जानते हैं उड़द की दाल के इन ब्यूटी टिप्स के बारे में। उड़द की दाल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं।

यह पैक लालिमा से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है। 1/2 कप दाल को रात भर पानी में भिगो दें और सुबह पीसी लें। 1/2 चावल पाउडर और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इसे 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। उरद की दाल अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण उम्र के धब्बों को कम करने में बहुत प्रभावी है। यह स्क्रीन पर स्वस्थ गोंद लाता है। राड / 2 कप उड़द की दाल को रात भर भिगोएँ और एक पीसी सुबह एक पेस्ट पर लें।

फिर 1 चम्मच चावल का पेस्ट डालें। एक चिकनी पेस्ट बनाने के लिए नींबू का रस जोड़ें। आपके चेहरे पर लागू करें और इसे बंद पोंछे 15 मिनट के बाद। त्वचा चुंबन के लिए सप्ताह में दो बार यह मत करो। उड़द की दाल में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, जो मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करता है। 2 चम्मच दाल को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इसे बारीक पेस्ट करें। पेस्ट में, 2 चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच ग्लिसरीन और 2 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं।

धोने से पहले 30 मिनट के लिए इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं इस दाल की मदद से आप एक स्क्रब बना सकते हैं, जो आपके पोर्श की गंदगी को टैनिंग से साफ कर देगा। इसके लिए आधा कप उड़द की दाल को रात भर भिगो दें। सुबह इसे बारीक पेस्ट करें। इसमें 2 चम्मच दूध और 2 चम्मच घी डालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

Related News