सरकार ने कहा है कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने करीब 6 लाख आधार नंबर रद्द कर दिए हैं। ये सभी आधार नंबर नकली थे। नकली आधार कार्ड और आधार नंबर अक्सर गंभीर अपराध करने के लिए उपयोग किए जाते हैं, और यूआईडीएआई उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए नियमित रूप से कदम उठाता है।

लोकसभा के मानसून सत्र के दौरान एक सवाल का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि अधिकारियों ने डुप्लीकेट आधार निर्माण के मुद्दे से निपटने के लिए कदम उठाए हैं। चंद्रशेखर ने आगे कहा कि डुप्लिकेशन को संबोधित करने के लिए आधार को सत्यापित करने के लिए एक अतिरिक्त सुविधा के रूप में 'चेहरा' जोड़ा गया है, जिसके परिणामस्वरूप 598,999 आधार संख्या रद्द कर दी गई है।

उन्होंने कहा- "जनसांख्यिकीय मिलान तंत्र को और मजबूत किया गया है, सभी नए नामांकनों का बायोमेट्रिक मिलान सुनिश्चित किया गया है और 'चेहरे' को डी-डुप्लीकेशन के लिए एक नए तरीके (फिंगरप्रिंट और आईरिस के अलावा) के रूप में शामिल किया गया है।"

चरण 1: यदि आप यह जांचना चाहते हैं कि आपके पास जो आधार नंबर है वह असली है या नकली, तो यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/offlineaadhaar पर जाएं।

चरण 2: इसके बाद, 'आधारवेरिफाई' सेवाओं के विकल्प का चयन करें। आधार की प्रामाणिकता जांचने के लिए आप सीधे https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaar लिंक पर भी जा सकते हैं।

स्टेप 3: इसके बाद आगे बढ़ने के लिए 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी दर्ज करें।

चरण 4: जब आप नंबर दर्ज कर रहे हों, तो स्क्रीन पर प्रदर्शित सिक्योरिटी कोड दर्ज करें और वन टाइम पासवर्ड या ओटीपी के लिए अनुरोध करें। आप TOTP दर्ज करना भी चुन सकते हैं।

चरण 5: अब आप आमतौर पर दिए गए आधार नंबर या वर्चुअल आईडी के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त करेंगे। वेबसाइट पर ओटीपी दर्ज करें।

चरण 6: यह आपको एक नए पेज पर रिडायरेक्ट करेगा जहां आपको एक मेसेज मिल सकता है जो बताता है कि आपका आधार नंबर मान्य है या नहीं।

चरण 7: संदेश के साथ, संबंधित आधार संख्या के लिए नाम, राज्य, आयु, लिंग और अन्य विवरण भी स्क्रीन पर दिखाई देंगे। यदि ये सभी विवरण प्रदर्शित होते हैं, तो आपके पास जो आधार संख्या है, वह वास्तविक है।

इसके अलावा, आधार को ऑफलाइन सत्यापित करने के लिए आधार पत्र/ईआधार/आधार पीवीसी कार्ड पर छपे क्यूआर कोड को स्कैन करता है।

Related News