तुलसी के पत्तों का रोजाना सेवन प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और मनुष्य के लिए कई स्वास्थ्य लाभ लाता है। तुलसी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। तुलसी के पौधों को आमतौर पर ज्यादातर भारतीय घरों में पूजा जाता है क्योंकि उनकी भी पूजा की जाती है। तुलसी के पत्तों के सेवन से इसके लाभ बढ़ जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तों को चबाना नहीं चाहिए क्योंकि यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

ऐसा माना जाता है कि तुलसी में पारा तत्व आपके दांतों की ऊपरी परत के लिए अच्छा नहीं है। तुलसी के पत्तों को चबाने से निकलने वाला पारा न केवल दांतों को खराब करता है बल्कि शौच करने में भी मुश्किल करता है। इसके अलावा, तुलसी के पत्ते प्रकृति में थोड़ा अम्लीय होते हैं और आपके मुंह को क्षारीय बनाते हैं। तुलसी के सुरक्षित सेवन से आपको कई फायदे होंगे। तुलसी का सेवन कई तरह से किया जा सकता है।

तुलसी के सेवन का एक अच्छा और आसान तरीका है। इसे अपनी चाय में शामिल करें। तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें। फिर आप स्वाद के लिए शहद और नींबू मिला सकते हैं। इस तुलसी की चाय के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह कैफीन मुक्त है।आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने के साथ-साथ यह चाय उच्च रक्त शर्करा के स्तर वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है।

तुलसी की चाय का रोजाना सेवन आपको वजन कम करने में भी मदद करेगा।आप घी के साथ तुलसी के सूखे पत्तों का सेवन कर सकते हैं। हर दो चम्मच घी में आधा चम्मच तुलसी मिलाएं। इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं। इसके रस को छलनी से छान लें।

Related News