अजमो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अजमा के छोटे बीजों में इतने गुण होते हैं कि आप अब तक नहीं जानते होंगे। अपच की स्थिति में अक्सर अजमोद को गर्म पानी और नमक के साथ खाने की सलाह दी जाती है। इतना ही नहीं, ठंड, बहती नाक और सर्दी से बचाने के लिए अजमा का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है।

अजमो छाती में जमा हुई खांसी से राहत दिलाने में भी मदद करता है। अजमा के और भी कई फायदे हैं। गर्मी के प्रभाव से सर्दी, गले में खराश। इससे छुटकारा पाने के लिए बोर के पत्तों और अजमा को पानी में उबालें, फिर पानी को घिसकर उससे कुल्ला करें। एक तरफ सिरदर्द होने पर, आधा लीटर पानी में एक चम्मच अंजमा उबालें, पानी को छान कर रखें और इसे दिन में दो या तीन बार थोड़ा-थोड़ा पिएं।

अजवायन को फर्न के तेल में डुबोकर अच्छी तरह गर्म करें। उसके जोड़ों की मालिश करने से उसके दर्द में राहत मिलेगी। घाव पर काले और लाल धब्बे पड़ रहे हैं। अजवायन और हल्दी का एक पैकेट घाव पर लगाने से दर्द और सूजन से राहत मिलेगी। अगर आपकी सांस खराब है, तो कुछ अंजाम पानी में उबालें और दो-तीन दिन में सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो-तीन बार उस पानी से कुल्ला करें। यदि आपके चेहरे पर बहुत अधिक मुँहासे हैं, तो चेहरे पर दही के साथ थोड़ा सा अज़्मो पीसी लागू करें। जब गोद सूख जाए, तो इसे गर्म पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में मुहांसे गायब हो जाएंगे।

Related News