सब्जी में नमक ज्यादा हो तो खाने का पूरा स्वाद खराब हो जाता है. बता दे की, सब्जी हो, दाल हो या और कोई भी चीज यदि ज्यादा नमक हो तो खाना पूरी तरह से बेकार हो जाता है। जिसके बाद, हमें सारा खाना फेंक देना होगा। यदि आप खाना फेंकने से बचना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं।

उबले आलू - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, सब्जी में अगर ज्यादा नमक डाला जाए तो ऐसे में आप उबले हुए आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. और इसके लिए आप उबले हुए आलू को ज्यादा नमक वाली सब्जी में डाल दें, क्योंकि यह सब्जी में ज्यादा नमक सोखने का काम करता है. जिसके बाद सब्जी को परोसते समय आलू को निकाल लें।

नींबू का रस- नींबू का स्वाद खट्टा होता है। यदि दाल में नमक बहुत ज्यादा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसमें नींबू का रस मिलाएं क्योंकि इसका खट्टापन नमक की मात्रा के बराबर हो जाएगा।

आटे की रोटियां - बता दे की, दाल या सब्जी इनमें से किसी में नमक की मात्रा ज्यादा हो गई हो तो आटे की रोटियां ऐसे ही इस्तेमाल करें. दरअसल, आटा नमक सोख लेगा। ऐसे में आप थोड़ी देर बाद इस आटे को इसमें से निकाल लें. ऐसा करने से दोनों का स्वाद भी परफेक्ट लगेगा।

देसी घी- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, देसी घी सब्जी में नमक की मात्रा को कम करने का भी काम करता है। और अगर नमक के साथ मिर्च भी ज्यादा हो गई है तो ऐसे में देसी घी का इस्तेमाल करें.

Related News