सर्दियों में रूखी त्वचा की समस्या होना आम है। आप चाहें त्वचा को कितना ही मॉइस्चाइज कर लें फिर भी शुष्क हवा त्वचा को रुखा और बेजान बना ही देती है। लेकिन त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए आपको सर्दियों में साबुन की बजाय अन्य चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। साबुन आपकी त्वचा को और भी रूखी बना देता है। ऐसे में आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में रुखापन नहीं आएगा।

उबटन

आपको साबुन लगाने से रूखेपन की समस्या हो रही है तो आप इसकी जगह उबटन का इस्तेमाल करें। इससे रूखापन तो खत्म होगा ही साथ ही में आपकी स्किन भी मुलायम बनेंगी।

कच्चे दूध से नहाएं

रूखेपन की समस्या से समाधान करने के लिए आपको कच्चे दूध से नहाना चाहिए। दूध में तो कईं तरह के पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं जो त्वचा के लिए अच्छे होते हैं।

शॉवर जेल

बाजार में आपको बहुत सारे शॉवर जेल भी मिल जाएंगे जो क्रीम बेस्ड होते हैं और इनका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को मॉइश्चराइजर मिलता है। इससे ड्राईनेस की समस्या भी कम होती है।

ऑयल मसाज करें

आपको नहाने से पहले आयल मसाज करना चाहिए। नारियल के तेल से, जैतून के तेल से या आप कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ आपको ऑयल मसाज करनी है। इस से त्वचा को अलग ही चमक मिलेगी।

Related News