लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोगों के माथे पर कालापन दिखाई देता है, जिस वजह से वह खूबसूरत और अट्रैक्टिव होने के बावजूद भी शर्मिंदगी का सामना करने लगते हैं। माथे का कालापन दूर करने के लिए अधिकतर लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन भारी खर्चा वहन करने के बावजूद भी उनके माथे का कालापन दूर नहीं हो पाता है। आयुर्वेद में माथे का कालापन दूर करने के कई तरीके बताए गए हैं, आज हम आपको उन्हीं में से कुछ अचूक उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.आयुर्वेद के अनुसार माथे का कालापन दूर करने में चंदन रामबाण की तरह काम करता है। माथे का कालापन दूर करने के लिए आधा चम्मच चंदन का पाउडर, 1 चम्मच नारियल पानी और थोड़ा सा बादाम तेल को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को माथे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे। तय समय बाद फेस साफ पानी से धो। इस नुस्खे का इस्तेमाल प्रतिदिन करने पर कुछ ही दिनों में आपके माथे पर दिखाई देने वाला कालापन दूर हो जाएगा।

2.आयुर्वेद के अनुसार माथे का कालापन दूर करने के लिए मसूर की दाल को पानी में भिगोकर बारीक पीस लें और इसमें एलोवेरा जेल व टमाटर का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर करीब 20 मिनट बाद साफ पानी से अपना चेहरा धो लें। इस उपाय का इस्तेमाल रोज करने से कुछ ही दिनों में माथे का कालापन दूर हो जाएगा।

Related News