आजकल हर कोई अच्छा दिखना चाहता है,अच्छे दिखने के लिए हजारों रुपये भी खर्च करते हैं,वहीं कई बार आपके चेहरे पर कुछ चोट, कुछ दाने के ऐसे निशान रह जाते है जो जाते ही नहीं है। ये आपकी पर्सनैलिटी पर भी असर डालते है। यहां तक कि कुछ लोगों को अपने आप में हीन भावना भी आने लगती है।

अगर आप भी किसी ऐसे पुराने निशानो से परेशान है और उसका निशान नहीं जा रहा तो बताए गए घरेलू नुस्खे निशान को गायब करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

नींबू का रस,नींबू को स्किन केयर के लिए कई रुप से यूज किया जाता है और इसको नेचुरल ब्लीच कहा जाता है। नींबू से चोट के निशान आसानी से मिट जाते हैं आइए जानते है तरीका,अगर नींबू के रस में रूई को डुबोकर उसे चोट वाले निशान पर अच्छे से रगड़ें। 10 मिनट तक रगड़ने के बाद नींबू ke रस को घाव के निशान पर ऐेसे ही लगा रहने दें। इसके बाद पानी से धो लें। ऐसा रोजाना करने से कुछ ही दिनों में पुराने से पुराना चोट का निशान गायब हो जाएगा।

टी ट्री तेल भी इसमें आपकी मदद कर सकता है। बस इस तेल को आधा चम्मच लें और उसमें आधा चम्मच गर्म पानी मिला लें। इसे निशान वाली जगह पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथ से मसाज कर करीब 10 मिनट बाद पानी से धोकर कपड़े सो पोछ लें।

प्याज का रस को भी निशान वाली जगह लगा कर इसे कुछ देर तक रख कर फिर इसे पानी से धो लेने से भी निशान जल्द ही ठीक हो जाते है।

Related News