लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों कई बार खूबसूरत चेहरा के होने के बावजूद भी नाक पर दिखाई देने वाले ब्लैकहेड्स के कारण हमारी खूबसूरती पर ग्रहण लग जाता है। दोस्तो नाक पर दिखाई देने वाले ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए युवा अक्सर तरह-तरह की ब्लीच और फेस पर का उपयोग करते है, लेकिन खास फायदा नहीं हो पाता है। दोस्तो नाक के ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के आयुर्वेद में कई देसी नुस्खे बताए गए हैं, आज हम आपको उन्हीं में से कुछ रामबाण नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.नाक पर दिखाई देने वाले ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए आधे नींबू का रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर नाक पर लगा लें। दोस्तो इस मास्क के सूख जाने पर चेहरे को गीले तौलिए से साफ कर लें। सप्ताह में दो बार इस नुस्खे का उपयोग करने पर नाक पर दिखाई देने वाले ब्लैकहेड्स समाप्त हो जाएंगे।

2.दोस्तों नाक पर दिखाई देने वाले ब्लैकहेड्स छुटकारा पाने के लिए आप एक अंडे में आधा नीबू मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे फेस पर लगाकर सूखने पर साफ पानी से चेहरा धो लें। इस नुस्खे का उपयोग सप्ताह में दो बार करने पर त्वचा की गंदगी बाहर निकल जाएगी और नाक पर दिखाई देने वाले ब्लैकहेड्स खत्म हो जाते हैं।

Related News