लाइफस्टाइल डेस्क। तरह तरह के स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, देर तक कंप्यूटर स्क्रीन पर काम,धूप में अधिक देर तक रहने और अधिक स्ट्रेस लेने से अक्सर लोगों को चेहरे पर डार्क सर्कल दिखाई देने लगते हैं जो उनकी आंखों की खूबसूरती के साथ-साथ उनके चेहरे की खूबसूरती पर भी ग्रहण लगा देते हैं। अक्सर लोगों को आंखों के आसपास दिखाई देने वाले गहरे काले डाक सर्कल की वजह से शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनसे खास असर नहीं पड़ता है। आज हम आपको दादी मां के कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप आंखों के आसपास दिखाई देने वाले डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं।

1.डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए 1 छोटे चम्मच बादाम के तेल में आधा नींबू का रस मिलाकर इस तेल से अपने आंखों के नीचे सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। इस नुस्खे का इस्तेमाल रोज दिन में दो बार करने पर आंखों के पास दिखाई देने वाले काले धब्बे दूर हो जाएंगे।

2.आयुर्वेद के अनुसार डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आधा छोटा चम्मच हल्दी में 3 से 4 बूंद पुदीने का तेल मिलाकर हल्के हाथों से आंखों के पास मसाज करें। 30 मिनट बाद फेस को ठंडे पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में तीन से चार बार करने पर आपके आंखों के पास दिखाई देने वाले डार्क सर्कल जड़ से समाप्त हो जाएंगे।

Related News