इंटरनेट डेस्क. घूमना सभी को पसंद होता है घूमने के लिए ज्यादातर लोग बरसात के मौसम का इंतजार करते हैं क्योंकि इस मौसम में घूमने का अपना अलग ही मजा होता है चारों तरफ हरियाली ही हरियाली होती है और मौसम भी सुहावना रहता है जिससे घूमने में परेशानी नहीं होती। अगर आप भी अगस्त के महीने में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप गुजरात के इस इकलौते हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान बना सकते हैं क्योंकि गुजरात सरकार की ओर से इस हिल स्टेशन पर मेघ मल्हार नाम का त्यौहार मनाया जा रहा है इस त्यौहार की शुरुआत यहां पर 30 जुलाई को हुई थी और यह त्यौहार 30 अगस्त तक चलेगा। अगर आप भी यहां पर इस त्यौहार का हिस्सा बनने के लिए जा रहे हैं तो आपको इससे जुड़ी हुई कुछ बातें जरूर जान लेनी चाहिए। आईएस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इस त्यौहार से जुड़ी हुई कुछ अहम बातों के बारे में -

* सापुतारा एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जो गुजरात के डांग जिले में स्थित है। यह जगह गुजरात की बहुत ही अच्छी लोकेशन पर स्थित है किसके कारण यहां पर लोगों का आना जाना लगा रहता है।

* गुजरात के सापुतारा में आयोजित किए जाने वाले इस त्यौहार का मुख्य उद्देश्य विदेशी यात्रियों को अपनी तरफ आकर्षित करना है। इस त्योहार पर यहां पर लगने वाले बाजार में आदिवासियों द्वारा बनाई गई चीजें बेची जाती है। इस कार्यक्रम को लेकर कहा जाता है कि इस कार्यक्रम के जरिए आदिवासी समुदाय का विकास हो पाता हूं।

* गुजरात के सापुतारा में आयोजित होने वाले इस 1 महीने के त्यौहार के बीच में जन्माष्टमी जैसे बड़े त्यौहार भी आते हैं इस दिन यहां पर अलग ही नजारा देखने को मिलता है जन्माष्टमी के दिन यहां पर कई ट्रेडिशनल एक्टिविटीज होती है जिसमें दही हांडी भी शामिल है।

* गुजरात के सापुतारा में इस त्यौहार का आयोजन भले ही पिछले दो दशकों से किया जा रहा है लेकिन यहां की खूबसूरती हमेशा से बनी आ रही है। गुजरात की यात्रा के दौरान आप यहां पर मेघ मल्हार में शामिल होने के अलावा भी कई टूरिस्ट जगह पर घूमने के लिए जा सकते हैं। इस जगह के आसपास बहुत सी टूरिस्ट लोकेशन मौजूद है जिसमें शबरी धाम, वाघई बॉटेनिकल गार्डन , गवर्नर हिल, रोप-वे, आदि शामिल है।

* गुजरात के सापुतारा में आप मेघमल्हार के अलावा यहां पर स्थित खूबसूरत झरने भी देख सकते हैं यह जगह एडवेंचर लवर्स के लिए बहुत अच्छी जगह है। आप इस जगह की यात्रा के दौरान यहां पर ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं साथ ही यहां पर कहीं और भी एक्टिविटीज कर सकते हैं।

Related News