भारत में अब एक और बड़े इंडस्ट्रियलिस्ट को सरकार की जड़ सिक्योरिटी का आनंद मिलने वाला है और अब उनकी सुरक्षा में करीब 30 जवान हमेशा तैयार रहेंगे। आपको बता दें कि मीडिया में आ रही जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि गौतम अडानी को भी अब जेड सिक्योरिटी प्रदान कर दी गई है जिसके चलते अब उनकी सुरक्षा के लिए हमेशा 30 जवान तैनात रहेंगे।

पिछले लंबे समय से देखा गया है कि इस प्रकार की सिक्योरिटी सरकार द्वारा उन लोगों को दी जाती थी जो सरकार का हिस्सा यह सरकारी तंत्र का हिस्सा रह चुके हैं। अक्सर यह सिक्योरिटी राजनीति से जुड़े लोगों के लिए रखी जाती थी। लेकिन पिछले कुछ समय में इस सिक्योरिटी को लेकर कई सवाल भी खड़े हुए हैं और यह सिक्योरिटी कई उद्योग पतियों को भी दी गई है।

आपको बता दें कि कुछ समय पहले इसी तरह से एक सिक्योरिटी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी को भी दी गई थी और अब खबर है कि इसके साथ-साथ गौतम अडानी को भी केंद्र सरकार द्वारा यह सिक्योरिटी देने का फैसला कर लिया गया है।

आपको बता दें कि सरकार द्वारा वाई और जेड विशेष प्रकार की सिक्योरिटी दी जाती है जो सरकार के गृह विभाग द्वारा तय किया जाता है कि किस व्यक्ति को कौन सी सुरक्षा प्रदान की जाएगी। बताया जा रहा है कि गौतम अडानी के मामले में इंटेलिजेंस ब्यूरो की ट्रेड परसेप्शन रिपोर्ट के आधार पर उन्हें यह सिक्योरिटी प्रदान की जा रही है।

हालांकि आपको बता दें कि इस सुरक्षा पर होने वाला सभी खर्चा खुद गौतम अडानी द्वारा ही वहन किया जाएगा। इससे पहले मुकेश अंबानी को दी जाने वाली सुरक्षा काफी सारा खर्चा खुद मुकेश अंबानी द्वारा ही खर्च किया जाता है।

Related News