गर्मी के मौसम में त्वचा को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. फिर धूल और पसीना समस्या को और बढ़ा देते हैं। जिससे त्वचा तैलीय हो जाती है। मुंहासे और फुंसियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में त्वचा का खास ख्याल रखना चाहिए। शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखना जरूरी है। त्वचा के पोर्स भी साफ होने चाहिए। गर्मी के मौसम में त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के लिए कई घरेलू उपाय भी हैं। इस तरह की थैरेपी मिनटों में आम समस्या को खत्म कर देती है।

त्वचा की देखभाल के लिए नमक बहुत उपयोगी माना जाता है। इसकी मदद से आप त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। तो आइए जानें कि गर्मियों में नमक की मदद से त्वचा की देखभाल कैसे करें। टोनर के रूप में उपयोग किया जाता है

अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आपको टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह त्वचा पर बनने वाले अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह चेहरे पर एक ट्विस्ट लाता है। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है। टोनर त्वचा के रोमछिद्रों को भी सिकोड़ता है. यह सीबम उत्पादन को भी नियंत्रित करता है। नमक को टोनर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक छोटी स्प्रे बोतल में गर्म पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। आपका टोनर तैयार है। अब आप इसे जब चाहें मुंह पर स्प्रे कर सकते हैं।

नहाने के पानी में प्रयोग करें

नहाने से 10 मिनट पहले अपने नहाने के पानी में 4 से 5 चम्मच नमक मिलाएं। फिर आप इसमें 15 मिनट के लिए बैठ जाएं। यह गर्मियों में त्वचा की सभी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा और क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करेगा।

स्क्रबिंग के रूप में प्रयोग

अगर आपकी त्वचा पर टैनिंग है तो आप स्क्रबिंग के लिए नमक या सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच नमक लेकर मिश्रण बना लें। अब इसे स्क्रीन पर चिपका दें। हल्के से मलें। यह डीप क्लीनिंग करने के साथ-साथ टोनिंग से भी छुटकारा दिलाएगा। इतना ही नहीं इसके इस्तेमाल से पसीने की बदबू भी दूर हो जाएगी।

फेसमास्क के रूप में

चेहरे में निखार लाने के लिए तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नमक का मिश्रण चेहरे पर लगाएं। दस मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

Related News