लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोगों के सिर में जुएं हो जाती है, जिस वजह से उनके सिर में बार-बार खुजली चलती है साथ ही रात को वह भरपूर नींद भी नहीं ले पाते हैं। जुओं की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अधिकतर लोग तरह-तरह के शैंपू और लोशन का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कई बार उन्हें भारी खर्चे से भी गुजरना पड़ता है। तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के बाद भी सिर से जुए की समस्या समाप्त नहीं हो पाती है। आयुर्वेद में जुओ की समस्या से छुटकारा पाने के कई देशी और अचूक उपाय बताए गए हैं, आज हम आपको उन्हीं में से जैतून के तेल के कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं।

1.जुए से छुटकारा पाने के लिए अपने सिर में जैतून का तेल लगाकर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घंटे बाद अपने सिर में कंघी कर ले। हम आपको बता दें कि सिर में जैतून का तेल लगाने से जुएं सांस नहीं ले पाती हैं और मर जाती हैं। कंघी करने पर मरी हुई जुए सिर से बाहर आ जाएगी।

2.सिर में हो रही जुओं से छुटकारा पाने के लिए जैतून के तेल में टी ट्री ऑयल मिलाकर सिर में लगाकर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दे। 1 घंटे बाद सिर को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल रोज करने से कुछ ही दिनों में आपके सिर में हो रही जुए जड़ से समाप्त हो जाएगी।

3.जुओं से छुटकारा पाने के लिए जैतून के तेल में बेकिंग सोडा मिलाकर अपने सिर में लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। 30 मिनट बाद अपना सिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

Related News