Third party image reference

चॉकलेट खाना हर किसी को पसंद होता है और देखा जाए तो चॉकलेट हमारे सेहत के लिए अच्छा भी माना जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की हर चीज का सेवन एक लिमिट में करे तभी वह हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चॉकलेट के इस्तेमाल से आप खूबसूरत और दमकती त्वचा पा सकते है। अभी तक हमने सिर्फ चॉकलेट फेशियल का नाम ही सुना था लेकिन अब मार्केट में इससे बनी मेनिक्योर, पेडिक्योर के साथ ही फेस मास्क और बॉडी पॉलिशिंग भी मौजूद है।

Third party image reference

इसके ​इस्तेमाल से आप अपने चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा पा सकते है और साथ ही यह हमारी स्किन के लिए मॉयस्चराइज़ क्रीम की तरह काम करता है जो हमारी रूखी त्वचा में नमी बनाए रखता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि चॉकलेट में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और विटामिन पाया जाता है। इसके फेस मास्क को चेहरे पर लगाने से आपका चेहरा पहले से ज्यादा ग्लों करने लग जाएगा। इसे बनाने के लिए आप 2 चम्मच कोकोआ पाउडर, एक चम्मच ताज़ी क्रीम, शहद और ओटमील मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पैक को अपने चेहरे पर लगाए। आपको अपने आप भी फर्क महसूस होने लगेगा।

Third party image reference

वहीं धूप की से बचने के लिए लोग अलग अलग तर​ह की क्रीम का इस्तेमाल करते है। अगर आप भी धूप की तेज किरणो से बचना चाहती है तो चॉकलेट का इस्तेमाल करे। इसे पिघलाकर आप अपने स्किन पर लगाए और थोडी देर बाद पानी से साफ कर ले। ऐसा करने से आप अपने आप को आसानी से धूप की किरणों से होने वाले नुकसान से बचा सकती है।

Related News