जायफल का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है। जायफल के तेल का इस्तेमाल दवा और सौंदर्य प्रसाधनों में किया जाता है। आयुर्वेद में इसका बहुत महत्व है। यह इंडोनेशियाई मसाला है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जायफल में फाइबर, थायमिन, विटामिन बी6, फोलेट, कॉपर, मैक्रोग्रेन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह तेल कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है। (स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है जायफल का तेल)

जायफल के तेल के फायदे

गंध के लिए - जायफल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका उपयोग कई टूथपेस्ट में भी किया जाता है। यह सांसों की बदबू के बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह मसूड़े की सूजन और दांत दर्द से राहत देता है। क्योंकि इसमें इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं। आपको जायफल के तेल की दो बूंद पानी में मिलाकर चेहरा धोना चाहिए।

जायफल के तेल में सूजन-रोधी गुण होते हैं - मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द के लिए। यह मांसपेशियों में तनाव से जुड़े दर्द को कम करने का काम करता है। यह तेल जोड़ों की सूजन को दूर करने में मदद करता है। जायफल के तेल की कुछ बूंदों को प्रभावित जगह पर लगाएं।

तनाव कम करने के लिए जायफल के तेल का इस्तेमाल अरोमाथेरेपी के लिए भी किया जा सकता है। इसे डिफ्यूजर में रखकर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तनाव और चिंता की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए- जायफल एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। आप नहाते समय पानी में जायफल के आवश्यक तेल का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें
जायफल के अत्यधिक सेवन से बहुत गर्म प्रभाव पड़ता है और यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे आंखों की समस्या, सिरदर्द, चक्कर आना, त्वचा पर चकत्ते, मुंह सूखना आदि हो सकते हैं। इसलिए इसका कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए।

Related News