आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके आधार पर आप समझ सकते हैं कि आप स्वस्थ हैं या नहीं। इस खबर में हम आपको आपके पेशाब के रंग के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने शरीर के बारे में जानकारी को समझ सकते हैं। हेल्थ पब्लिशिंग के अनुसार, आपके मूत्र का रंग अक्सर आपको होने वाली बीमारियों या आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं के कारण बदल जाता है। डॉक्टरों के अनुसार पेशाब का रंग पारदर्शी और हल्का पीला होता है। लेकिन अगर आप बहुत साफ पेशाब कर रहे हैं तो डॉक्टर कहते हैं कि आप बहुत ज्यादा पानी का सेवन कर रहे हैं।

जब आप सुबह उठते ही पहली बार पेशाब करते हैं, तो रंग गहरा पीला होता है। इसका मतलब है कि आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल रहे हैं। लेकिन अगर आप सुबह के समय यूरिन पास करते हैं तो वह एकदम क्लियर है, तो डॉक्टर कहते हैं कि आप बहुत ज्यादा पानी का सेवन कर रहे हैं। यदि ऐसा होता है, तो आपके इलेक्ट्रोलाइट स्तर नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकते हैं। शराब पीने से आपके लीवर पर मूत्रवर्धक प्रभाव पड़ता है। इससे शरीर अधिक पेशाब का उत्पादन करता है। इससे आपको बार-बार वॉशरूम जाना पड़ता है और आपके पेशाब का रंग साफ दिखाई देता है।

सामान्य तौर पर, एक वयस्क प्रति दिन लगभग 2.5 लीटर मूत्र त्याग करता है। लेकिन यह मात्रा आपके पानी पीने की आदतों के आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है। आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा आपको अधिक पेशाब करने के लिए प्रेरित कर सकती है। इसके साथ ही आपको पेशाब साफ होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पेशाब का रंग हल्का पीला - अगर आपके पेशाब का रंग हल्का पीला है, तो समझ लें कि आपका शरीर हाइड्रेटेड है। पेशाब का गहरा पीला रंग - अगर आपके पेशाब का रंग गहरा पीला है, तो यह कहा जा सकता है कि आप निर्जलित हैं। ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

Related News