PC: amarujala

आधुनिक समय में, जब देश की बड़ी आबादी ऑनलाइन लेनदेन की प्रक्रिया से पहले अपने फैसले को बड़ी सोच-विचार से करती है, यूपीआई ने इस पूरी प्रक्रिया को बदल दिया है। यूपीआई ने देश के डिजिटल पेमेंट सेक्टर में क्रांति लाई है, जिससे छोटे विक्रेता से लेकर बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां भी जुड़ी हैं। रोजाना लाखों लेन-देन इस प्लेटफ़ॉर्म पर हो रहे हैं। हालांकि, यदि आप यूपीआई का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहिए। हाल के दिनों में यूपीआई से जुड़े कई धांधले सामने आ रहे हैं, इसलिए यूपीआई का उपयोग करते समय जागरूक रहना महत्वपूर्ण है। आइए, इसके बारे में विस्तार से जानते हैं:

आज के दौर में, कई लोग अज्ञात नंबरों के माध्यम से कॉल या धोखाधड़ी लिंक्स भेजकर लोगों को ठगने का प्रयास कर रहे हैं। यदि कोई आपसे अज्ञात लिंक्स भेजकर आकर्षक ऑफरों को दिखाता है और आपसे कहता है कि कहीं पर पेमेंट करें, तो आपको सतर्क रहना चाहिए। यह एक प्रकार की धोखाधड़ी हो सकती है।

PC: amarujala

आपको किसी भी अन्य व्यक्ति के साथ अपना यूपीआई पिन साझा नहीं करना चाहिए। इसे करने पर आप धोखे का शिकार हो सकते हैं। नियमित अंतराल पर अपना यूपीआई पिन बदलते रहें, इसे ध्यान में रखने का प्रयास करें।

अपने डिवाइस को समय-समय पर अपडेट करना आवश्यक है। अपडेट करने से आपके फोन में वायरस या मैलवेयर हमले का खतरा कम हो जाता है। इससे आपके साथ फ्रॉड की संभावना भी कम हो जाती है।

PC: amarujala

आपको कभी भी किसी अज्ञात वेबसाइट से फिल्में डाउनलोड नहीं करनी चाहिए। कई बार ऐसी वेबसाइटें हमें ऐसे लिंक्स पर रिडायरेक्ट कर देती हैं, जहां हमें आकर्षक ऑफर दिखाकर पेमेंट करने के लिए कहा जाता है। यह एक और धोखाधड़ी का तरीका है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News