दुनिया कई ऐसी परंपराएं जिसके बारे में शायद ही हर कोई जनता है, लेकिन आज हम आपको ऐसी परंपरा के बारे में बता रहे है जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान हो जाता है। आज भारत की एक ऐसी जगह के बारे में बता रहे हैं जहां पर शादीशुदा महिलाएं पांच दिनों महिलाएं निर्वस्त्र रहती हैं। जी हाँ आपको बता रहे हैं वहां के एक रिवाज के अनुसार शादीशुदा महिलाएं पांच दिनों तक कपड़े नहीं पहनती हैं।

भले ही आपको ये सुनने में अजीब लगे लेकिन ये सच है। ये परंपरा पिछले कई सालों से चलती आ रही है जो आज भी कायम है। हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में पीणी गांव में रहने वाले लोगों के बारे में जहां महिलाएं 5 दिनों तक निर्वस्त्र रहती हैं और ऐसे में महिलाएं पुरुषों के सामने नहीं आती हैं। ये परंपरा सावन के महीने में निभाई जाती है।


सूत्रों की माने तो गांव के लोग ऐसा कहते हैं कि अगर इस गांव में आज कोई भी स्त्री इस परंपरा को नहीं निभाती तो उसके घर में अशुभ हो जाता है। यहाँ के लोगों के अनुसार कुछ सालों पहले यहां एक राक्षस आकर सुन्दर कपड़े पहनने वाली औरतों को उठा ले जाता था और फिर बाद में उस राक्षस का अंत देवताओं ने किया था. इसलिए गांव के लोग इन 5 दिनों में हंसना तक बंद करते देते हैं और महिलाएं 5 दिनों तक निर्वस्त्र रहती हैं।

Related News