आधार कार्ड भारत में सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है। आधार न केवल सरकारी योजनाओं के लिए बल्कि वित्तीय सेवाओं के लिए भी आवश्यक है। यह बैंक खातों, वाहनों और बीमा पॉलिसियों आदि से भी जुड़ा हुआ है। आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और फोटोग्राफ का विवरण होता है।

यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) अब भारतीयों को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना आधार कार्ड प्राप्त करने की अनुमति देता है, भले ही उनके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर न हो। इस कदम से काफी राहत मिली थी।

यूआईडीएआई वेबसाइट अब उपयोगकर्ताओं को एक पंजीकृत फोन नंबर की आवश्यकता के बिना आधार पीवीसी कार्ड प्राप्त करने की अनुमति देती है।

आधार कार्ड के अलावा पत्र के रूप में, एमआधार और ई-आधार, आधार पीवीसी यूआईडीएआई द्वारा लॉन्च किया गया नवीनतम रूप है। हालांकि, खुले बाजार से पीवीसी की प्रतियां प्राप्त करने पर वे सुरक्षा विशेषताएं नहीं होंगी जो यूआईडीएआई द्वारा प्राप्त कार्ड गारंटी देगा। इसमें एक सुरक्षित क्यूआर कोड होता है जो कई सुरक्षा सुविधाओं के साथ जनसांख्यिकीय विवरण और फोटोग्राफ के साथ डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित होता है।


इसके अलावा, यूआईडीएआई के आधार पीवीसी कार्ड में अच्छी गुणवत्ता वाली छपाई, लेमिनेशन है और यह वाटर रसिस्टैंट है।

आधार पीवीसी कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

यूआईडीएआई से आधार पीवीसी कार्ड मंगवाने के लिए, इन आसान चरणों का पालन करें:

www.uidai.gov.in या www.resident.uidai.gov.in पर जाएं।
'ऑर्डर आधार कार्ड' सेवा पर जाएं।
12 अंकों का अपना आधार कार्ड (यूआईडी) नंबर / 16 अंकों की आभासी पहचान (वीआईडी) संख्या / 28 अंकों की आधार नामांकन संख्या दर्ज करें।
अपना सिक्योरिटी वेरिफिकेशन करें।
टाइम-बेस्ड वन-टाइम पासवर्ड के साथ 'टीओटीपी' विकल्प पर क्लिक करें, अन्यथा 'ओटीपी' विकल्प के साथ वन-टाइम पासवर्ड पर क्लिक करें।
टर्म्स और कंडीशन को एक्सेप्ट करें।'
TOTP या OTP सबमिट करें
अपने आधार कार्ड की डिटेल्स का रीव्यू करें और प्रिंट से पहले चेक कर लें.
क्रेडिट, डेबिट कार्ड, यूपीआई या नेट बैंकिंग के माध्यम से 50 रुपये (जीएसटी और डाक शुल्क सहित) का भुगतान करें।
स्क्रीन पर डिजिटल हस्ताक्षर और एसएमएस पर सर्विस रिक्वेस्ट नंबर के साथ रसीद प्राप्त करें।
रसीद डाउनलोड करें और सेव करें।

Related News