केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है! महंगाई भत्ता (डीए) को एक जुलाई से बढ़ाकर 31 फीसदी करने के बाद अब सरकार अपने कर्मचारियों को बकाया डीए देगी। कई महीनों से लंबित डीए बकाया जारी करने का निर्णय अभी घोषित नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही होने की उम्मीद है। उम्मीद है कि केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बकाया पर केंद्रीय कैबिनेट की अगली बैठक में फैसला हो सकता है।

गौरतलब है कि कैबिनेट परिषद पिछले 18 माह से लंबित डीए बकाया के लिए एकमुश्त निपटान राशि देने की योजना बना रही है।

वित्त मंत्रालय, कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग और व्यय विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त सलाहकार तंत्र (जेसीएम) की जल्द ही बैठक होगी। इसमें डीए एरियर के एकमुश्त भुगतान पर चर्चा होने की संभावना है।

लेवल-1 के कर्मचारियों का डीए बकाया 11,880 रुपये से 37,000 रुपये के बीच होगा। वहीं, लेवल-13 के कर्मचारियों को 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये डीए एरियर के तौर पर मिलेगा। संसद के मानसून सत्र में केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया कि महंगाई भत्ता (डीए) बहाल किया जा रहा है।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है। महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके डीए की गणना की जाती है।

सरकारी कर्मचारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को डीए दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है।

Related News