घर में खाना बनाते समय कई बार ऐसा होता है कि हम ज्यादा पका लेते हैं, जिससे खाना बच जाता है और हमें दूसरी बार खाना पड़ता है, जिसके लिए हमें खाना दोबारा गर्म करना पड़ता है। आप सोच सकते हैं कि भोजन को दोबारा गर्म करने में कोई बुराई नहीं है क्योंकि यह भोजन को खराब होने से बचाता है। आपको बता दें कि खाना दोबारा गर्म करने से सेहत को नुकसान पहुंचता है।


पालक

पालक एक स्वस्थ भोजन है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन अगर इसे पकाने के बाद दोबारा गर्म किया जाए तो यह कार्सिनोजेनिक पदार्थ छोड़ता है। तो ऐसा करने से बचें

आलू

आलू के व्यंजन एक जैसे होते हैं, उबले हुए फिर तले हुए। कुछ लोग आलू को पकाने के लिए बहुत देर तक उबालते हैं। तो इस अवधि के दौरान क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम बढ़ जाता है। जो सेहत के लिए हानिकारक है। इसलिए आलू को उबालने के तुरंत बाद ही पकाना चाहिए।


चावल

चावल सबसे आम भोजन है जिसे हम घर पर पकाते हैं, इसे किसी भी भोजन में छोड़ दिया जाता है और फिर हम इसे दूसरे भोजन के लिए उपयोग करते हैं। सामान्य चावल 2 घंटे में पक जाते हैं। इसे बार-बार पकाना सेहत के लिए हानिकारक होता है।

अंडा

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं। जिसके चलते इसे सुपरफूड की जगह दी गई है। अंडे को कम समय में खाना जरूरी है क्योंकि गर्म होने पर इन्हें खाने से न सिर्फ इनका स्वाद बदलता है बल्कि सेहत के लिए भी हानिकारक होता है।

Related News