शलगम के फायदे सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। शलजम को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। शलजम शरीर में कई पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए सेवन किया जाने वाला एक कंद है। शलजम में विटामिन सी, विटामिन के, बीटा कैरोटीन और पोटेशियम जैसे गुण होते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। शलजम की सब्जी सर्दियों में मिलती है और बेहतरीन होती है। अब आज हम आपको शलजम खाने के फायदे बताने जा रहे हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता - शलजम रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद कर सकता है। शलजम में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं।

मधुमेह - मधुमेह रोगियों के लिए शलजम का सेवन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। शलजम में चीनी की मात्रा कम होती है और यह शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

खांसी दूर शलजम - सर्दी के मौसम में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को सर्दी-खांसी की शिकायत होती है. इस मौसम में शलजम में नमक काटने, भूनने, नमक डालने से खांसी में मदद मिलती है.

पाचन होता है अच्छा - फाइबर से भरपूर शलजम का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। यह पेट दर्द, एसिडिटी, अपच और पेट से जुड़ी अन्य समस्याओं से बचाता है। साथ ही आंतें भी मजबूत होती हैं।

शलजम के पत्तों का सेवन कैसे करें- शलजम के पत्ते स्वाद में थोड़े कड़वे होते हैं हालांकि आप इसका साग बना सकते हैं. इसे आप चटनी के साथ बनाकर खा सकते हैं. इसके अलावा, शलजम के पत्तों को सूप और सलाद में भी मिलाया जा सकता है। आप चाहें तो इसके पत्तों को आटे में मिलाकर परांठे बना सकते हैं.

Related News