आजकल बहुत से लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं। बता दे की, लोग बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए तरह-तरह के प्रयास करते हैं, कभी-कभी वे सफल हो जाते हैं और कभी-कभी नहीं। आज हम आपको वजन कम करने का सबसे आसान और असरदार नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपको जरूर जानना चाहिए। हम जो नुस्खा बताने जा रहे हैं वह हल्दी से संबंधित है। हल्दी का इस्तेमाल हर भारतीय घर में किया जाता है। बता दे की, दूध से लेकर सब्जियों तक में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है ताकि शरीर स्वस्थ रहे। हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण हैं। वजन कम करने के लिए आज के समय में हल्दी का इस्तेमाल किया जा रहा है। अब हम आपको बताते हैं कि हल्दी से आप कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, वजन कम करने के लिए हल्दी वाला दूध पिएं हल्दी। इसे बनाने के लिए एक कप फैट फ्री दूध को 6 से 7 मिनट तक गर्म करें। जिसके बाद इस दूध को एक गिलास में निकाल लें। अब इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छे से मिला लें और फिर इसे पी लें।* एक चम्मच हल्दी में लगभग 0.90-0.80 ग्राम प्रोटीन, 27-29 कैलोरी, 0.29-0.30 ग्राम वसा, 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, दो ग्राम फाइबर और आधा ग्राम से भी कम चीनी होती है। इसके अलावा, दैनिक आवश्यकता का लगभग 3% विटामिन सी है, लगभग इतना ही प्रतिशत पोटेशियम, 12 से 15% आयरन और 24 से 26% मैंगनीज है। वहीं दूसरी ओर हल्दी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। हालांकि इसका ज्यादा सेवन हानिकारक भी हो सकता है।

* हल्दी-दालचीनी की चाय- एक पैन में एक कप पानी गैस पर रख दें। अब इसमें आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। फिर इसे तब तक उबालें जब तक यह आधा न रह जाए। अब इसमें एक चम्मच ताजी हल्दी का पेस्ट और आधा चम्मच पुदीने का पेस्ट मिलाएं। इसके बाद इसे छानकर पी लें। ऐसा करने से आपका वजन कम होगा।

Related News