गर्मियों में तैलीय बालों की समस्या महिलाओं में आम है। इससे बालों में चिपचिपाहट होती है। बार-बार बाल धोने के बावजूद भी यह समस्या दूर नहीं होती है। ऐसे में कामकाजी और लड़कियों को सबसे ज्यादा परेशानी होती है। अक्सर लंबे बालों को बार-बार धोना संभव नहीं होता है। दूसरी ओर, बालों में धूल के कणों के जमा होने से बालों में खुजली और चिपचिपाहट के साथ अन्य समस्याएं होती हैं।

Oily Hair Care Home Remedies Aloe Vera Benefits Beauty Tips - Hair Care  Tips: ऑयली हेयर की परेशानी होगी झट से दूर, इस तरह करें एलो वेरा का इस्तेमाल  - Hindi Rush - lifestyle

अगर आप भी रोजाना इस समस्या से परेशान हैं, तो यहां कुछ सरल उपाय दिए जा रहे हैं जो इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में कारगर हो सकते हैं। गर्मी के प्रभाव के अलावा, महिलाओं में तैलीय बालों के कई अन्य कारण हैं। ओव्यूलेशन के दौरान, महिलाओं का शरीर अधिक सीबम का उत्पादन करता है। इसके कारण कई बार उन दिनों में तैलीय बालों की समस्या अधिक हो सकती है। शरीर में बहुत अधिक एण्ड्रोजन भी एक कारण हो सकता है। साथ ही स्कैल्प पर ऑयली होना, बालों को लंबे समय तक न धोना और बहुत पसीना आना भी इसका कारण हो सकता है।

एक कप पानी में एक नींबू मिलाएं और इसे बालों की जड़ों में हल्के से लगाएं। लगभग 15 मिनट के बाद, बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें और साफ़ करें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार करें। इससे रूसी की समस्या के साथ-साथ तैलीय बालों की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।दो चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इसे एक कप पानी में अच्छे से मिलाएं और हल्के हाथों से बालों में मालिश करें। फिर ठंडे पानी से बाल धो लें।

Greasy Hair Hacks Without Washing

ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने से बहुत राहत मिलेगी। एक कटोरी में, नारियल तेल को गुनगुना करें और कपूर का एक टुकड़ा डालें। इस गुनगुने तेल से धीरे से बालों की मालिश करें। इसे लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को शैम्पू से धो लें। सप्ताह में दो बार ऐसा करना बहुत फायदेमंद हो सकता है एक कटोरी दही में नींबू निचोड़कर बालों पर लगाएं। एक घंटे के बाद, बालों को शैम्पू से धो लें। ये उपाय न केवल बालों से तेल को हटाएगा बल्कि एक बेहतर कंडीशनर के रूप में भी काम करेगा।

Related News