सर्दी का मौसम है और लोग इस मौसम में जोड़ों के दर्द से काफी परेशान रहते हैं। आज हर उम्र के लोग गठिया और जोड़ों की समस्या से पीड़ित हैं और ऐसे लोगों के लिए ठंड का समय मुश्किल होता है। पुरानी चोट और जोड़ों का दर्द बढ़ने लगता है। अब आज हम आपको इससे बचने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

घरेलू उपचार;-

* गर्म और ठंडे पानी की पट्टियों को प्रभावित जोड़ों पर सेंकने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। सूजन ज्यादा हो तो बर्फ को कपड़े में लपेट कर इस्तेमाल करने से भी फायदा होता है।

* अदरक में दर्द और सूजन कम करने वाले तत्व होते हैं। आप जोड़ों के दर्द में भी अदरक के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

*जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए नियमित रूप से तिल के तेल की मालिश करें।

* जोड़ों के दर्द के लिए हल्दी का प्रयोग करें। मौजूद करक्यूमिन तत्व जोड़ों की सूजन को कम करता है। इसके लिए आप एक चम्मच हल्दी में आधा चम्मच पिसी हुई अदरक मिलाएं। इस मिश्रण को एक कप पानी में डालकर 10 से 15 मिनट तक उबालें। इसे प्रभावित जोड़ों पर दिन में दो से तीन बार लगाएं। हल्दी, मेथी को मिलाकर समान मात्रा में (20-20-20 ग्राम) भूनकर पाउडर बना लें। इस मिश्रण को भोजन के बाद दिन में दो बार गर्म पानी के साथ लें। इससे आपको जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी।

* रूमेटाइड अर्थराइटिस के लिए तुलसी फायदेमंद मानी जाती है. यह जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है।

* पुरानी चोट और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए नींबू, आंवला और पपीता का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये सभी विटामिन सी से भरपूर होते हैं। विटामिन सी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

* जोड़ों के दर्द के लिए आप ब्रोकली का सेवन करें। मैदा और उससे बनी चीजों से परहेज करें। साथ ही चीनी, मिठाई, अंडे, मीट और ठंडी चीजों से भी परहेज करें।

Related News