गुजरात की 62 वर्षीय महिला नवलबेन दलसंगभाई चौधरी की कहानी प्रेरणा, दृढ़ता और दृढ़ संकल्प की शक्ति से भरी है।

आज के समय में भारत में बहुत से लोग दूध बेच कर अपनी आजीविका कमाते हैं और अगर आप डेयरी के मालिक हैं, तो आपकी कमाई लाखों तक पहुंच सकती है। हालांकि, पशुधन या एक छोटी डेयरी का प्रबंधन करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

बनासकांठा जिले के नागाणा गांव के रहने वाले नवलबेन ने अपने जिले में एक मिनी-क्रांति शुरु कर दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने 2020 में 1.10 करोड़ रुपये का दूध बेचकर हर महीने 3.50 लाख रुपये का मुनाफा कमाया है। 2019 में, उसने 87.95 लाख रुपये का दूध बेचा।


नवलबेन ने पिछले साल अपने घर में डेयरी शुरू की थी। लेकिन अब, उसके पास 80 से अधिक भैंस और 45 गाय हैं जो कई गांवों के लोगों की दूध की जरूरतों को पूरा करती हैं।

62 वर्षीय महिला कहती है कि उसके चार बेटे हैं लेकिन वे उससे बहुत कम कमाते हैं। उन्होंने कहा “मेरे चार बेटे हैं जो शहरों में पढ़ रहे हैं और काम कर रहे हैं। मैं 80 भैंसों और 45 गायों की डेयरी चलाती हूं। 2019 में, मैंने 87.95 लाख रुपये का दूध बेचा और इस मामले में बनासकांठा जिले में पहली ऐसी औरत हूँ जिसने इतना दूध बेच करोड़ों में कमाई की। मैं 2020 में 1 करोड़ 10 लाख रुपये का दूध बेचकर नंबर वन हूं। ”

नवलबेन, जो हर सुबह अपनी गायों का दूध खुद दुहती हैं, अब उनके पास डेयरी में काम करने वाले 15 कर्मचारी हैं।

बनासकांठा जिले में दो लक्ष्मी पुरस्कार और तीन सर्वश्रेष्ठ पशुपालक पुरस्कारों के साथ उनकी दूध बेचने की उपलब्धि को मान्यता दी गई है।

Related News