हिंदू धर्म में तुलसी को बहुत पवित्र माना जाता है। यह पौधा आपको लगभग हर हिंदू घर में मिल जाएगा। ऐसा माना जाता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है और इसे घर के आसपास लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है, जिससे परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। तुलसी के पौधे के अलावा धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी की जड़ को भी बहुत पवित्र माना जाता है। धार्मिक पौराणिक कथाओं के अनुसार तुलसी की जड़ों में शालिग्राम का वास होता है। तुलसी के पौधे को घर को लगाने से कई फायदे होते हैं और उन्ही के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

कार्य में सफलता के लिए-


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि कोई व्यक्ति लगातार किसी भी कार्य में असफल हो रहा है तो व्यक्ति को तुलसी की जड़ की थोड़ी सी मात्रा लेकर उसे गंगा या पवित्र जल से धोकर उसकी विधि विधान से पूजा करनी चाहिए। इसके बाद तुलसी की जड़ को पीले कपड़े में बांधकर अपने पास रख लें। ऐसा करने से आपको तुरंत परिणाम देखने को मिलेंगे।

यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में किसी प्रकार का ग्रह दोष है और वह पीड़ित है तो उसकी पूजा कर तुलसी की एक छोटी सी जड़ लें। इसके बाद इसे लाल कपड़े में लपेट लें या फिर किसी ताबीज से अपनी बांह पर बांध लें। ऐसा करने से जल्द ही ग्रह दोष दूर हो जाते हैं।

आर्थिक परेशानी के लिए-

यदि कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है और उसे पैसा कमाने के लिए नौकरी नहीं मिल रही है, तो ऐसे व्यक्ति को रोज सुबह तुलसी को जल अर्पित करना चाहिए और शाम को दीपक जलाना चाहिए। इसके अलावा आप चांदी के ताबीज में तुलसी की जड़ को अपने गले में धारण कर सकते हैं। ऐसा करने से जल्द ही धन संबंधी परेशानियां दूर हो जाएंगी और आर्थिक स्थिति भी अच्छी होगी।

Related News