हर हिंदू के घर में तुलसी के पौधे का काफी अधिक महत्व होता है। प्राचीन काल से ही घरों में तुलसी का पौधा लगाया जाता है और ये पूजनीय भी है। ग्रंथों में तुलसी के पौधे को लक्ष्मी का रूप बताया गया है। इसका औषधीय उपयोग तो है ही साथ ही इसका धार्मिक महत्व भी काफी है। ज्योतिष विद्या के अनुसार तुलसी के पौधे का उपयोग गृह क्लेश, विवाह में देरी, व्यापार में नुकसान आदि में किया जाता है इस से सुख समृद्धि आती है।

पूरी होगी मनोकामनाएं
ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार पीतल के लोटे में 4 से 5 तुलसी की पत्तियां डालकर करीब 24 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद आपको इस जल को घर के प्रवेश द्वार पर छिड़क देना है। इसके अलावा घर के अन्य हिस्सों में छिड़के इस नकारात्मक उर्जा दूर हो जाती है। इस से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होगी।

कन्या विवाह के लिए
अगर किसी लड़की के विवाह में देरी हो रही है तो उसे तुलसी के पौधे में पानी डालना चाहिए। मान्यता है कि इस उपाय को करने से विवाह के योग बनते हैं।

व्यापार में तरक्की
व्यापार करने वाले को वैसे तो फायदा और नुकसान दोनों चीजें होती रहती है. अगर व्यापार में हो रहे नुकसान से परेशान है तो हर शुक्रवार को स्नान करके तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाएं। फिर आपको किसी मिठाई का भी भोग लगाना है। बचे हुए प्रसाद को सुहागिन स्त्री को दान कर दें।

वास्तुदोष होगा दूर
अगर आप वास्तुदोष की समस्या से गुजर रहे हैं तो घर के दक्षिण पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं इसके बाद उन्हें जल चढ़ाएंऔर घी का दीप जलाएं। इस से सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी।

Related News