राखी मालिया घेवर की सबसे लोकप्रिय रेसिपी में से एक। घेवर सादे, मावा या मलाई घेवर जैसे विभिन्न रूपों में बनाया जाता है और आमतौर पर इसका व्यास 8 से 10 इंच होता है। यह स्वादिष्ट व्यंजन पूरे भारत में सभी मिठाई की दुकानों में मिल जाता है मगर घर का स्वाद हमेशा सबसे अच्छा होता है। इस राखी में मलाई घेवर की आसान और झटपट बनने वाली रेसिपी।

सामग्री

500 ग्राम मैदा

1 1/2 लीटर पानी

50 ग्राम चीनी

2 चुटकी केसर

150 ग्राम घी

1 लीटर दूध

5 ग्राम हरी इलायची पाउडर

2 बर्फ के टुकड़े

20 ग्राम कटे बादाम

10 ग्राम कटे हुए खरबूजे के बीज

20 ग्राम कटे हुए काजू

500 ग्राम चीनी

1 चुटकी केसर

250 मिली पानी

3 कप घी

बता दे की, एक भारी तले की कड़ाही में घी गर्म करें और घी के पर्याप्त गर्म होने पर गैस बंद कर दें और बर्फ के टुकड़े डाल दें। अशुद्धियां निकल जाएंगी और कढ़ाई में सिर्फ शुद्ध घी ही बचेगा। आप गाय के घी का भी प्रयोग कर सकते हैं। बता दे की, घी और बर्फ को अच्छी तरह फेंटें जब तक कि बनावट झागदार न हो जाए। अब घी में मैदा डालकर घोल तैयार कर लीजिए. एक गोलाकार सांचा रखें और बीच में घोल डालना शुरू करें, सुनहरा भूरा होने तक तलें।

बता दे की, पानी और चीनी को तब तक गर्म करें जब तक चीनी पूरी तरह से घुल न जाए। गरम चाशनी में तले हुए घेवर डालकर निकाल लें. मलाई के लिए दूध, चीनी, इलाइची पाउडर और केसर गरम करें और आधा कर दें। मलाई के लेप को जमने दें और गाढ़ा होने दें। मलाई को घेवर के ऊपर रखें और कटे हुए मेवा और केसर के धागों से सजाएं।

सलाह

इसे सावधानी से तलने के लिए निचोड़ की बोतल का प्रयोग करें।

गर्मी की सही मात्रा बनाए रखें।

संगति की सही मात्रा बनाए रखें।

Related News