हर मौसम में हमारी त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में कई बार महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बावजूद हमें वो नहीं मिलता जो हम चाहते हैं और हमारी त्वचा वैसी ही बनी रहती है. अब आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल मास्क बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा निखरी- निखरी नजर आएगी।

हल्दी और केसर- हल्दी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करने के अलावा मुक्त कणों से लड़ती है। यह चेहरे पर बेहतरीन ग्लो लाता है। केसर त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। इन दोनों को एक साथ मिलाने से ग्लोइंग स्किन मिलती है। इसे लगाने के लिए दूध में हल्दी पाउडर और केसर मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे लगभग 20 मिनट तक फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें और धो लें।

शहद और नींबू - शहद त्वचा को हाइड्रेट और पोषण देता है जिससे त्वचा मजबूत होती है, नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है और चेहरे को चमकदार बनाता है। इस मास्क को बनाने के लिए शहद में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ा सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा स्क्रब- बेकिंग सोडा एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है और यह आपके रोमछिद्रों से तेल और सीबम को हटाता है, जिससे यह जिद्दी ब्लैकहेड्स वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन उपाय है। जिसके अलावा यह डार्क स्पॉट्स या पिगमेंटेशन पर प्राकृतिक ब्लीच का भी काम करता है। अपने चेहरे और गर्दन को गीला करें और कुछ बेकिंग सोडा डालें और अपनी त्वचा को धीरे से मालिश करना शुरू करें। ध्यान रहे इसे वैसे ही इस्तेमाल करें जैसे आप स्क्रब का इस्तेमाल करते हैं और एक बार हो जाने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। बाद में मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

संतरे का छिलका- संतरे का छिलका विटामिन सी और प्राकृतिक AHA से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए संतरे के ताजे छिलके, थोड़ा सा शहद और केसर को मिक्सी में तोड़कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रीज में रख दें। इसके बाद छोटे क्यूब को रोजाना साबुन की तरह छोटे क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें।

Related News