खूबसूरत त्वचा कोई नहीं चाहता, लेकिन खूबसूरत और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए आपको अपनी त्वचा का ख्याल रखना होगा। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा निखरी और खूबसूरत दिखे तो अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें। हर बार जब आप बाजार से महंगे उत्पाद लाते हैं तो आपकी त्वचा थोड़ी देर के लिए बेहतर हो जाती है। हालांकि, अगर आप हमेशा के लिए अच्छी त्वचा चाहते हैं, तो आइए इन त्वचा सुधार युक्तियों पर एक नज़र डालें।

आज हम आपको गोरी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए एक खास फेस पैक बताने जा रहे हैं। जो आपकी त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करेगा। सामग्री में दूध की मलाई, गुलाब जल, हल्दी, चंदन पाउडर और नारियल का तेल होगा। सबसे पहले मिल्क क्रीम में हल्दी, गुलाब जल, चंदन पाउडर और नारियल का तेल मिलाएं। इस पेस्ट को कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब बीस मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट को हम हफ्ते में तीन से चार बार लगा सकते हैं।

अंडे की जर्दी में सिर्फ एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इसमें मौजूद शहद त्वचा में नमी बनाए रखता है। इस पैक को इस्तेमाल करने के बाद आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाती है। एग फेसपैक बढ़ती उम्र के असर को छिपाने का भी काम करता है। क्योंकि इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इस पैक को बनाने के लिए 1 अंडा लें और उसमें 4 से 5 बूंद तेल की मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरा धो लें। एक बड़े चम्मच संतरे के रस में अंडे डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

जब मिश्रण में झाग आने लगे तो इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद हाथों से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। एक बार सूखने के बाद इसे स्क्रब कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने से मुंहासों की समस्या से निजात मिल जाएगी। तरबूज और खीरे का फेस पैक बनाने के लिए आपको तरबूज और खीरे के रस की आवश्यकता होगी। दोनों रसों को एक साथ अच्छी तरह मिलाएं और 10 से 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें। दूध और तरबूज का फेस पैक बनाने के लिए कच्चे दूध में 2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ तरबूज मिलाएं। 25 से 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और साफ पानी से धो लें।

Related News