महिलाओं को पसंद नहीं होता है कि उनके शरीर पर बाल हो, बालों से छुटकारा पाने के लिए महिलाऐं वैक्सिंग, थ्रेडिंग, रेजर आदि का इस्तेमाल करती है। लेकिन कई बार महिलाओं द्वारा आजमाए गए ये तरीके उनकी त्वचा के लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनसे आप अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना ही छुटकारा पा सकते है।

पपीता और हल्‍दी

कच्‍चे पपीते को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर दें। इसके बाद इनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्‍ट में आधा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिला लें। इसके बाद आप तैयार पेस्‍ट को अपने चेहरे पर जहां बाल हैं, वहां लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे की मालिश करने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करें। इस से धीरे धीरे बाल कम होने लगेंगे। इसके अलावा यह आपकी त्‍वचा की डेड सेल्‍स को हटाने का काम करता है।

दलिया और केला

प‍के हुए केले का पेस्‍ट बना लें। अब इस पेस्‍ट में दलिया डालें और अच्‍छे से मिलाएं। अब इस पेस्‍ट अपने चेहरे पर बालों पाली जगह में लगाएं और 15 से 20 मिनट मालिश करके ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

चीनी, नींबू और शहद

नींबू का रस 2 से 3 चम्‍मच व चीनी लें और उसमें शहद मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें। अब आपोक इसे दो से तीन मिनट के लिए गर्म करना है। गर्म होने के बाद यह वैक्‍स की तरह चिपचिपा हो जाएगा। अब आप इस पेस्‍ट को ठंडा करने रख दें। अगर पेस्‍ट ज्‍यादा गर्म हो जाए तो आप इसे पतला करने के लिए पानी मिला सकते हैं। मिश्रण जब थोड़ा ठंडा हो जाए, तो बालों वाली जगह पर मक्‍क‍े का आटा या मैदा लगाएं और फिर इस पेस्‍ट को वहां लगाएं। इसके बाद आप वैक्सिंग स्ट्रिप या कपड़े की मदद से बाल निकालें।

अंडा और मक्‍के का आटा

डे को तोड़कर उसका सफेद भाग अलग कर दें। फिर इसमें चीनी और मक्‍के का आटा मिला लें। जब यह अच्‍छे से मिक्‍स हो जाए तो आप इस पेस्‍ट को बालों वाली जगह पर लगाएं और 20 मिनट सूखने दें। सूखने के बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Related News