Health Tips: सर्दी-जुकाम इन दिनों किसी को भी परेशान करने के लिए काफी है। जिससे खांसी की समस्या भी हो जाती है। बदलते मौसम में भी अक्सर छाती और गले में खांसी जम जाती है। जिससे लोगों को सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है। अगर लोगों को सीने में लंबे समय से खांसी है। तो यह फेफड़ों में संक्रमण और सूजन पैदा कर सकता है। खांसी से छुटकारा पाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

भाप लें:
खांसी दूर करने के लिए भाप लेना सबसे अच्छा विकल्प है। इसकी गर्मी गले की खराश से राहत दिलाती है। साथ ही यह गले और नाक के रास्ते से शरीर में प्रवेश करता है। तो यह खांसी को दूर करने में मदद करता है। इस दौरान भी विशेषज्ञ दो से तीन बार भाप लेने की सलाह देते हैं।

काली मिर्च
छाती में जमाव से राहत पाने के लिए भी काली मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है।यह गले की खराश और खांसी से भी राहत दिला सकता है। आप काली मिर्च को एक चम्मच शहद में पीस लें। आप काली मिर्च से बने काढ़े का भी सेवन कर सकते हैं।

कुल्ला
खांसी होने पर नमक के पानी से धोना कारगर हो सकता है। गर्म नमकीन पानी से कुल्ला। यह गले की खराश को दूर करने के साथ-साथ खांसी से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है।

अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो नासिका मार्ग को साफ करता है। इसके तत्व शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं। अदरक को पीसकर नींबू के रस में मिला लें। हम अदरक की चाय भी पी सकते हैं।

पुदीने का तेल
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पुदीने का तेल छाती पर लगाने से खांसी से प्राकृतिक रूप से छुटकारा मिल जाएगा.आप गर्म पानी में पुदीने की पत्तियों को डुबोकर भी भाप ले सकते हैं.

Related News