एक पार्टी में चमकदार जूते की अपनी पसंदीदा जोड़ी पहनने और खुजली और सूजन वाले पैरों के साथ वापस आने की कल्पना करें। यह बहुत दर्दनाक और असुविधाजनक लग सकता है लेकिन ऐसा कुछ है जो बहुत से लोग अनुभव करते हैं। एलर्जी एक ऐसी स्थिति है जो चमड़े के उपचार, चिपकने वाले और जूते बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले रबर उपचार के कारण होती है। परिणामस्वरूप आमतौर पर कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस होता है जिससे आपके पैरों में सूजन, लालिमा और खुजली होती है। एक व्यक्ति को पैरों के किनारों, ऊपर या गेंद पर लाल चकत्ते दिखाई दे सकते हैं। कुछ मामलों में लक्षण एक घंटे के भीतर प्रकट हो सकते हैं जबकि इसे दिखने में एक सप्ताह तक का समय भी लग सकता है। रैशेज को कम करने और इस स्थिति से राहत पाने में आपकी मदद करने के लिए, यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप जूतों की एलर्जी से तुरंत राहत पा सकते हैं।

# 1 मुसब्बर वेरा

पौधा जो आपकी लगभग सभी त्वचा देखभाल समस्याओं को हल कर सकता है, अनुमति दी गई वेरा त्वचा को सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है। एक जेल संयंत्र जो सूजन-रोधी के साथ आता है और लालिमा, चकत्ते, घावों को भरने, सूजन को कम करने, कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने और जलन को ठीक करने में सहायक होता है। जब जूते की एलर्जी की बात आती है, तो सूजन वाली जगह पर ताजा एलोवेरा जेल का नियमित उपयोग त्वचा की खुजली और रैशेज से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

#2. हर्बल मिक्स

प्राचीन भारतीय जड़ी-बूटियां हर समस्या का समाधान हैं। तुलसी, अजवायन और पुदीना जैसी जड़ी-बूटियों का संयोजन। तुलसी फंगस से लड़ने, मुंहासों को ठीक करने, त्वचा को नमी देने और हानिकारक सूरज की किरणों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए जानी जाती है। थाइम रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने के लिए जाना जाता है जो त्वचा को रक्त की आपूर्ति को बढ़ाता है। घाव भरने की प्रक्रिया को तेज करने और निशान को दूर करने में मदद करता है।

#3. पाक सोडा

दांतों को सफेद करने से लेकर सुखदायक त्वचा तक, बेकिंग सोडा एक ऐसा किचन इंग्रीडिएंट है जो यह सब कर सकता है। बेकिंग सोडा के नियमित उपयोग से मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के साथ-साथ सूजन और त्वचा के संक्रमण से लड़ने के लिए जाना जाता है। 2-3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी के साथ मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। जिसके पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने दें। एक सूख गया, इसे थोड़े पुराने पानी से धो लें और आवश्यकतानुसार दोहराएं।

#4. दलिया स्नान

एक स्वस्थ और स्वादिष्ट नाश्ता विकल्प जो अपने त्वचा को शांत करने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है। ग्राउंड ओट्स वास्तव में एक अच्छे एक्सफोलिएटर के रूप में जाने जाते हैं। तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह सफाई, मॉइस्चराइजिंग और सुखदायक गुणों के साथ आता है जो त्वचा को ठीक कर सकता है। ओटमील के सूजन को कम करने वाले गुण जूते की एलर्जी के कारण होने वाली त्वचा की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं।

पैरों के रैशेज और खुजली से राहत पाने के लिए एक कप ओटमील को पीसकर उसमें थोड़ा गर्म पानी मिलाकर ओटमील बाथ तैयार करें। अपने पैरों को इस बल्ले में लगभग 10 से 15 मिनट तक डुबोएं और अच्छी तरह से धो लें।

#5. नमक का पानी सोख

मांसपेशियों के तनाव और शरीर के दर्द से राहत पाने के लिए समुद्री नमक का स्नान सबसे अच्छा तरीका है। सॉल्ट सोक्स स्पा ट्रीटमेंट की तरह आरामदेह होते हैं, वहीं यह जानना जरूरी है कि ये जूतों की एलर्जी से भी राहत पाने का एक असरदार तरीका है। ये नमक स्नान वास्तव में उन हल्की खुजली और लाली को कम करने में सहायक होते हैं।

गर्म पानी का एक टब लें और उसमें लगभग 4 से 5 बड़े चम्मच समुद्री नमक मिलाएं। अपने पैरों को लगभग 10 मिनट तक भिगोएँ और एक मुलायम तौलिये से थपथपाकर सुखाएँ।

एलर्जी की स्थिति से राहत पाने और खुजली को कम करने के लिए इन सरल, सस्ते और प्रभावी उपायों को आजमाएं। चूंकि ये उपचार प्राकृतिक हैं, इसलिए ये जूते बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले चमड़े के उपचार, चिपकने वाले और रबर उपचार के कारण होने वाली सूजन को कम करने के लिए जाने जाते हैं।

Related News