बालों के झड़ने की बिमारी हमने पुरुष और महिला दोनों में देखते हैं, जिसके कई प्रकार हैं हैं और उनमें से एक ट्रैक्शन एलोपेसिया है, जो किसी के बालों को एक बन या पोनीटेल को बहुत कसकर बांधने के कारण होता है।

त्वचा विशेषज्ञ डॉ अफजा माचीवाला ने अपनी नई इंस्टाग्राम पोस्ट में इन गलतियों के खिलाफ सावधानी ऱखने के लिए कहां हैं, जो ट्रैक्शन एलोपेसिया का कारण बन सकती हैं या बढ़ा सकती हैं।

उन्होंने अपने कैप्शन में लिखा, "बालों की देखभाल की ये गलतियां करना बंद करो! ट्रैक्शन एलोपेसिया एक वैध स्थिति है।"

मच्छीवाला ने उल्लेख किया कि ट्रैक्शन एलोपेसिया को रोकने के लिए अपने बालों को टाइट, खींची हुई पोनीटेल और बन्स में बांधने से बचना चाहिए।

"अगर आपको लगता है कि आपके बालों की संख्या कम हो रही है तो सुनिश्चित करें कि इन आदतों को बदल दें,"

उन्होनें इस मिथक का भी खुलासा किया कि दिन में कई बार बनाने से हमारे सिर और बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, और कहा: "अपने बालों को दिन में सौ बार बनाने से आपको अपने बालों में बहुत अधिक फ्रिज़ के अलावा और कुछ नहीं मिलेगा।"

विशेषज्ञ ने यह भी बताया कि बालों में सही तरीके से तेल कैसे लगाया जाता है और रात भर तेल न लगाने की सलाह दी है, क्योंकि यह ज्यादा नुकसान करता है।

ऐसा करने से आपके सर में रूसी को बढ़ा सकता है, नहाने से कुछ घंटे पहले अपने बालों में तेल लगाना आदर्श होता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए तेल लगाते समय अपने स्कैल्प की मालिश करें, ”उसने सुझाव दिया।

Related News