एड़ी के दर्द की समस्या आजकल आम हो गई है और यह हर दूसरे व्यक्ति को होती है। कई बार इसमें सूजन की शिकायत भी होती है। यदि आप एड़ी के दर्द और दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो इसके लिए घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

एड़ी में दर्द और सूजन के कारण

अब पिछले

अधिक वजन होने के नाते

अल्प खुराक

शरीर में पोषक तत्वों की कमी आदि।

एड़ी की सूजन और दर्द के घरेलू उपाय

एड़ी पर लैवेंडर का तेल लगाएं- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एड़ी पर लैवेंडर का तेल लगाएं। लैवेंडर के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन की समस्या को कम करते हैं। यह दर्द को भी कम करता है। इस तेल को लगाने के लिए आप अन्य वाहक तेल जैसे जैतून का तेल या नारियल का तेल इसमें मिला लें। इस तेल से एड़ी की मालिश करें और उसके बाद गर्म पानी से नहा लें।

स्ट्रेचिंग से कम होगी सूजन- स्ट्रेचिंग से एड़ी में सूजन और दर्द कम हो सकता है। जब आप एक ही पोजीशन में बैठे रहते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। ऐसे में कुछ लोगों की एड़ियों में सूजन की शिकायत होती है। ऐसे में स्ट्रेचिंग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

एड़ी में सूजन होने पर मालिश करें- बता दे की, एड़ी में सूजन और दर्द की शिकायत हो तो शांत होने के लिए मालिश करें। जिसके लिए पैरों की एड़ियों में अंगूठे की मदद से गेंद की तरह घुमाएं।

बर्फ से करें सिंचाई- एड़ी में सूजन की समस्या को कम करने के लिए बर्फ लगाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. जिसके अलावा आप आइस पैक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एड़ी को कंप्रेस करने के लिए आइस पैक को किसी सूती कपड़े या पतले तौलिये से लपेटें और इसे लगभग 15 से 20 मिनट तक सेकें।

वजन पर नियंत्रण- यदि वजन बढ़ने के कारण एड़ी में सूजन और दर्द की शिकायत रहती है। तो इस स्थिति में भी टखनों में दर्द और सूजन रहेगी। इसके लिए वजन कम करें।

Related News