हम ज्यादातर अपने चेहरे को सुंदर और चमकदार बनाने पर ध्यान देते हैं और इसके लिए कई उपाय आजमाते हैं। लेकिन हम कोहनियों और घुटनों को नज़रअंदाज कर देते हैं और उस पर ध्यान देना भूल जाते हैं। लेकिन जब काले कोहनी और घुटनों के साथ शॉर्ट्स या बिना आस्तीन के कपड़े पहनने की बात आती है, तो स्थिति बहुत अजीब हो जाती है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप अपनी कोहनी और घुटनों को साफ करके 10 मिनट में उन्हें चमकदार बना सकते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी कोहनियों पर लगाएं। कुछ देर मसाज करें और फिर छोड़ दें। थोड़ी देर बाद धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से लाभ होता है। आपको बता दें कि बेकिंग सोडा डेड स्किन को दूर करता है।

नींबू और चीनी

एक कटोरी में नींबू का रस, चीनी और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे कोहनियों और घुटनों पर लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से धो लें। आपको बता दें कि नींबू का रस और शहद त्वचा की सफाई करते हैं। वहीं, चीनी त्वचा को एक्सफोलिएट करती है।

हल्दी

हल्दी पाउडर में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर इसे कोहनी और घुटनों पर लगाएं। अब इसे कुछ देर सूखने दें। फिर स्क्रब करके धो लें। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर में मेलेनिन को कम करता है, जिससे कोहनी और घुटनों का रंग साफ होता है।

एलोविरा

एलोवेरा जेल को सीधे अपनी कोहनी और घुटनों पर लगाएं और त्वचा पर कुछ देर रगड़ें, फिर इसे 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। एलोवेरा में पाया जाने वाला एलोवेरा कंपाउंड त्वचा पर जमा गंदगी को दूर करने में मदद करता है।

नारियल का तेल

नारियल के तेल से अपने घुटनों और कोहनी की मालिश करें और इसे 30 मिनट तक आराम दें। ऐसा आपको दिन में एक बार करना चाहिए। बता दें कि नारियल का तेल रूखेपन को कम करता है। जो कोहनियों और घुटनों का रंग धीरे-धीरे साफ करता है।

आलू

आलू का एक टुकड़ा काट कर कोहनियों और घुटनों पर मलें और त्वचा पर 20 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें। आप इसे हर दिन लगा सकते हैं। आलू में ब्लीचिंग एजेंट होता है, जो रंग को साफ करने में मदद करता है।

बेसन

एक कटोरी में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और कोहनियों और घुटनों पर लगाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इसे रोजाना लगाने से अच्छे परिणाम मिलते हैं। बेसन में एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं, जो मृत त्वचा को हटाने में मदद करते हैं।

जतुन तेल

जैतून के तेल में चीनी मिलाकर घुटनों और कोहनियों पर लगाएं। कुछ देर स्क्रब करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें। चीनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद करती है। वहीं, जैतून का तेल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है।

Related News