अगर आप भी प्राकृतिक प्रेमी है तो आपके लिए सबसे अच्छा तरीका ट्रेकिंग करना है। क्योंकि इसमें आपको अच्छी अच्छी प्राकृतिक स्थान देखने को मिलगे जो आपके दिल को भा जाएगे। भारत में कई ऐसी जगह है जहां पर लोग प्रकृति का आनंद लेने जाते है। जब आप ऐसे किसी स्थान पर हो जो सबसे ज्यादा खूबसूरत है तो आपके सारे दिन की थकान पलभर में दूर हो जाएगी।

कुछ प्रसिद्ध ट्रेक के बारे में जान लेते हैं, जहां जाकर आप पूरी तरह से प्रकृति का आनंद ले पाएंगे और सुकून भी मिलेगा।अगर आपको भी इन जगहों पर जाना है तो आज हम आपको बताते है कि भारत में ऐसी कोनसे स्थान है जहां पर प्रकृतिप्रेमी के लिए सबसे खास माने जाते है। चलिए शुरू करते है।

सबसे पहले हम बात कर रहे है लोनावला क्षेत्र के राजमाची ट्रेक की। जहां पर राजमाची ट्रेक एडवेंचर लवर्स और प्रकृति लवर्स दोनों के लिए ही बहुत अच्छी जगहे हैं। यहां पहुंचने के लिए एक दिन लगेगा और बेस्ट समय जून और सितंबर के बीच रहेगा। दूसरे नंबर पर हम बात कर रहे है अराकू वैली ट्रेक की जहां पर आपको सिर्फ हरियाली ही हरियाली देखने को मिलगी। अगर आप यहां पर जाना चाहते है तो आप अक्टूबर से लेकर फरवरी के मध्य में जा सकते है क्योंकि यहां इन महीनों के बीच मौसम अच्छा रहता है।

तूसरे नंबर पर अगर हम बात करे तो आपको जाना चाहीए चेंबरा पीक ट्रेक पर जो केरल में स्थित है। यहां का हरा भरा वातावरण और दिल के आकार की झीलें किसी भी व्यक्ति का मन मोहने के लिए काफी हैं। चौथे नंबर पर हम बात कर रहे है क्लाउड एंड ट्रेक की जो मसूरी में स्थित है। इस ट्रेक को करने में लगभग दो घंटे का समय लगता है और अप्रैल से अक्टूबर के बीच का समय यहां जाने का बेस्ट समय है।

Related News