हम में से काफी लोग अपने फेस पर तो ध्यान देते हैं लेकिन हमारे पैरों को हम नजरअंदाज कर देते हैं। नतीजतन फटी एड़ियों की समस्या का सामना हमें करना पड़ता है। सर्दियों में समस्या और भी आम है। क्योकिं इस दौरान हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। फ़टी एड़ियां बेहद ही दर्दनाक होती है और इनसे निपटना बेहद मुश्किल होता है। आज हम आपको इनसे छुटकारा पाने के उपाय बताने जा रहे हैं।


1. केला और शहद मॉइस्चराइज़र

शहद हीलिंग गुणों से भरा है और एक नेचुरल मॉइस्चराइज़र भी है। वहीं केला प्राकृतिक एमोलिएंट गुणों से भरपूर होता है जिस से त्वचा मुलायम बनती है। इसके लिए एक बाउल में आधा केला मसलें और उसमें आधा टीस्पून शहद डालें। दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। पेस्ट को अपनी एड़ियों पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें। पेस्ट को लगभग 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। नमी को बनाए रखने के लिए फ़ुट क्रीम लगाएं। सप्ताह में एक बार इस उपाय को आजमाएं।

2. तीन तेलों को मिलाकर मसाज करें

हम आपको इस नुस्खे के बारे में भी बताने जा रहे हैं जिसमे आपको 3 अलग अलग तेलों का इस्तेमाल करना है। बाउल में एक-एक टीस्पून अरंडी, जैतून और नारियल तेल लें। एड़ियों पर लगा लें और मालिश करें। रोज़ाना बेड पर जाने से पहले इन मिश्रित तेलों से एड़ियों की मसाज़ करें और मोज़े पहनकर ही सोएं। ओवरनाईट हीलिंग से आपको जल्द फायदा नजर आ जाएगा।

3. ग्लिसरीन और गुलाब जल



ज्यादा फटी एड़ियों के लिए यह बेहतरीन उपाय है। इसके लिए तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिक्सचर तैयार कर लेंऔर कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें।

4. शहद


शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है। ये आपके पैरों को हाइड्रेट करेगा। पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखे। लगभग 20 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर मुलायम तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें। इस से आपके पैर एकदम मुलायम हो जाएंगे।

Related News