सर्दी हो या गर्मी हर मौसम में सेहत का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। ऐसे में खुद को सेहतमंद रखने के लिए हम कई तरह के घरेलू उपचार भी करते है। लेकिन कुछ असर नहीं हो पता है। इसके चलते हमे डॉक्टर से इलाज की जरुरत पड़ ही जाती है। लेकिन अगर आप थोड़ा ध्यान अपने खाने - पिने की चीज़ों पर भी दें तो शायद आपको डॉक्टर की सलाह की जरुरत कम पड़ेगी। अगर आपके अक्सर मसूडों में दर्द, पेट में जलन , पेट दर्द , स्किन संबंधित समस्यांए जयदा होती है तो आपके लिए अनार बहुत फायदेमंद हो सकती है। आपको बता दें कि अनार आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन अनार को अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करके कई बीमारियों से बचा भी जा सकता है। आज हम आपको अनार के कई तरीकों से इस्तेमाल कर बीमारियों का घर बैठे इलाज बता रहें है।

ये उपाय करें -
दांत का दर्द - अगर आपके दांत में लगातार दर्द हो रहा है तो आप अनार के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर के साथ सेंधा नमक, हल्दी व सरसो का तेल मिलाकर रोजाना दांत साफ करें। ऐसा करने से दांत के दर्द बिलकुल ठीक हो जाएगा। इसके लगातार सेवन से आपके मसूड़े भी मजबूत हो जाएंगे।

पेट का दर्द - आज कल लोगों को पेट की परेशानीजैसे - भूख नहीं लगना, कमजोरी रहना , पेट में अचानक दर्द इस तरह की परेशानियां होती रहती है तो आप अनार के रस में थोड़ा भुना हुआ जीरे पाउडर और सेंधा नमक डालकर पीएं। कुछ ही दिनों बाद आपको अपने आप फर्क महसूस होने लगेगा। इससे पेट का पाचन तंत्र ठीक होता है।

अतिसार - लोगों को बार - बार अतिसार की दिक्कत होने लगती है। ऐसे में आप अनार के फल का छिलका व सूखे बेल का छिलका निकाल कर बराबर मात्रा में लेकर पाउडर बना लें। उसके बाद पाउडर की एक-एक चम्मच को सुबह-शाम सादे पानी के साथ लें। इससे आपको आराम मिलेगा और ये प्रॉब्लम आपकी जड़ से खत्म हो जाएगी।

Related News