जुलाई और अगस्त के महीने गर्म और आर्द्र होते हैं। गर्मी से आपको बहुत पसीना आता है और नमी के कारण त्वचा चिपचिपी हो जाती है। जिन लोगों को बहुत पसीना आता है उनके लिए यह समस्या काफी बड़ी हो सकती है। लेकिन 5 आसान टिप्स हैं जो आपको गर्मियों में पसीने और चिपचिपी त्वचा से मुक्त कर देंगे और आप समर सीजन टिप्स का पूरा आनंद उठा पाएंगे।गर्मियों में अत्यधिक पसीना और चिपचिपी त्वचा से शरीर से दुर्गंध, काली त्वचा, मुंहासे, ब्लैकहेड्स और त्वचा की अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

Garmi Se Bachne Ke Liye Kya Karna Chahiye - इस बार गर्मी में करेंगे ये काम  तो कभी भी नहीं पड़ेंगे बीमार, देखें वीडियो | Patrika News

इनसे छुटकारा पाने के लिए इन टिप्स को जरूर अपनाएं।तैलीय त्वचा का सबसे बड़ा कारण अत्यधिक सीबम (त्वचा द्वारा उत्पादित तेल) होता है। गर्मी के मौसम में पसीने की वजह से डिहाइड्रेशन और अतिरिक्त सीबम होता है। इसलिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नारियल पानी, दही, आम का पन्ना, जूस, छाछ, गन्ने का रस, जलजीरा, शिंकाजी आदि पिएं।शीतल पेय पीने से कुछ देर के लिए गर्मी से राहत मिल सकती है। लेकिन यह सीबम के उत्पादन को बढ़ाकर त्वचा को चिपचिपा भी बना सकता है। इसलिए सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन कम करें या कम करें। साथ ही दिन में दो बार नहाएं और थोड़े-थोड़े अंतराल पर अपने चेहरे को साफ और ठंडे पानी से धो लें। सावधान रहें कि साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल बार-बार न करें।गर्म या उमस भरे मौसम में मक्खन-घी जैसे डेयरी उत्पादों के सेवन से मुंहासे, ब्लैकहेड्स आदि की समस्या बढ़ सकती है।

इससे चेहरे के पोर्स बंद हो सकते हैं। गर्मियों में आपको ज्यादा दूध वाली चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इसके बजाय बादाम दूध और सोया दूध का सेवन करें।चेहरे से पसीना और चिपचिपाहट दूर रखने के लिए आप कूलिंग फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करता है और अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिलाता है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Related News