मई शुरु होने के साथ ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरु कर दिए थे और ये अभी तक भी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं, ऐसे में अगर आप इस गर्मी से राहत पाने के लिए किसी ऐसी जगह पर जाना चाहते हैं, जहां ठंड हो, तो आप अपनी यात्रा की योजना ट्रेन से करें, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश की ऐसी ट्रेनों के बारे में बताएंगे जिनमें एक बार जरूर सफर करना चाहिए, आइए जानते हैं इनके बारे में-

google

1. मुंबई से गोवा ट्रेन

मुंबई से गोवा तक ट्रेन से यात्रा करना प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर यात्रा है, खासकर प्रतिष्ठित दूधसागर झरना। कोंकण रेलवे मार्ग आपको हरे-भरे परिदृश्य और शानदार दूधसागर झरनों से होकर ले जाता है, एक ऐसा अनुभव जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे।

2. बनिहाल से बारामुल्ला ट्रेन

स्विट्जरलैंड जैसी घाटियों और बर्फीले परिदृश्यों का स्वाद लेने के लिए, बनिहाल से कश्मीर में बारामुल्ला तक ट्रेन लें। सर्दियों के दौरान, रेलवे ट्रैक बर्फ से घिरे होते हैं, जिससे स्विट्जरलैंड की याद ताजा करने वाला एक मनोरम दृश्य बनता है।

Google

3. जैसलमेर से जोधपुर ट्रेन

जैसलमेर से जोधपुर तक ट्रेन से यात्रा करके विशाल थार रेगिस्तान का अनुभव करें। रेगिस्तान का नज़ारा जहाँ तक नज़र जाती है, दुबई के रेगिस्तान जैसा दिखता है। यह मार्ग उन पर्यटकों के बीच पसंदीदा है जो अद्वितीय रेगिस्तानी नज़ारे देखना चाहते हैं।

Google

4. ऊटी टॉय ट्रेन

ऊटी टॉय ट्रेन ऊँचे पहाड़ों, चाय के बागानों और फैली हुई हरियाली के बीच एक आकर्षक यात्रा प्रदान करती है। नीलगिरि माउंटेन रेलवे का हिस्सा यह हेरिटेज ट्रेन मार्ग आश्चर्यजनक दृश्य और एक उदासीन यात्रा अनुभव प्रदान करता है।

Related News