इंटरनेट डेस्क. भारत को अनेकता में एकता के लिए विश्व भर में जाना जाता है। यहां पर सभी संस्कृतियों के लोग मिलजुलकर और भाईचारे के साथ रहते हैं। यहां पर सभी धर्मों के तीज - त्योहारों को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। हिंदू धर्म का बहुत बड़ा त्यौहार जन्माष्टमी आने वाला है और इसका विशेष महत्व माना जाता है। भारत में इस त्यौहार को बड़ी धूमधाम से और हर्षोल्लास से मनाया जाता है श्री कृष्ण भगवान के जन्मदिन के रूप में जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है इस दिन लोग व्रत रखते हैं और पूजा पाठ भी करते हैं और यह व्रत पूजा पाठ करने के बाद मध्य रात्रि में खोला जाता है। यदि आप भी जन्माष्टमी के दिन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप इन जगहों पर जाकर इस दिन को इंजॉय कर सकते हैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* द्वारका घूमने का करें प्लान :

जन्माष्टमी पर आप द्वारका भी घूमने जा सकते हैं। श्री कृष्ण भगवान ने एक नया राज्य स्थापित किया था जिसका नाम द्वारका रखा गया यहां पर कृष्ण जन्माष्टमी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है और कई तरह के भोग तैयार किए जाते हैं। आप यहां पर रुकमणी मंदिर और इस्कॉन मंदिर तथा द्वारकाधीश मंदिर घूमने के लिए जा सकते हैं।

* मथुरा जाने का करें प्लान :

कृष्ण की जन्मभूमि का दूसरा नाम मथुरा है इसी जगह पर भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था यहां पर कृष्ण जन्माष्टमी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है कई दिन पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती है बड़े और बच्चे यहां पर जन्माष्टमी के दिन कथन के रूप में तैयार होते हैं और यहां की लड़कियां राधा का रूप धारण करती है यहां पर कई तरह के लड़ते और नाटक भी आयोजित किए जाते हैं। आप यहां पर श्री कृष्ण जन्मस्थान मंदिर और नंद गांव तथा द्वारकाधीश मंदिर और राधा वल्लभ मंदिर देख सकते हैं।

* पुरी भी है बेहद अच्छी जगह :

कृष्ण जन्माष्टमी पर घूमने के लिए पुरी भी जा सकते हैं। कृष्ण भगवान के जन्मदिन यानी जन्माष्टमी पर इन जगहों पर स्थित कृष्ण भगवान के मंदिरों को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जाता है यहां पर मूर्तियों को तरह-तरह के वस्त्र और आभूषण बनाए जाते हैं और इस दिन यहां पर भोग के लिए कई तरह के व्यंजन तैयार किए जाते हैं। पूरी में जाकर आप इस्कॉन मंदिर और जगन्नाथ मंदिर देख सकते है।

* कृष्ण जन्माष्टमी पर घूमने के लिए वृंदावन का करें प्लान :

यदि आप भी कृष्ण जन्माष्टमी पर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप अपने लिस्ट में वृंदावन को शामिल कर सकते हैं यह वह जगह है जहां पर भगवान श्री कृष्ण ने अपना बचपन बिताया था वृंदावन में देखने के लिए रंगनाथ जी मंदिर बांके बिहारी मंदिर और राधा रमण मंदिर जैसी कई जगह देखने लायक है।

Related News