इंटरनेट डेस्क. आपने भी अक्सर देखा होगा कि कई लोगों को यात्रा करते समय जी मिचलाना और उल्टी की समस्या होती है जिसकी वजह से लोगों को घबराहट होने लगती है और इसी डर से कई लोग यात्रा करने से डरते भी हैं। क्योंकि इस समस्या के कारण पूरी यात्रा का मजा खराब हो जाता है। यदि आपको भी इस तरह की समस्या है तो आप ट्रैवलिंग करते समय मिर्च मसाले वाले खाने से दूर रहे क्योंकि इस खाने का सेवन आपकी समस्या को ज्यादा बढ़ा सकता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है ऐसे कई घरेलू उपायों के बारे में जिनको अपनाकर आप यात्रा के समय होने वाली इस जी मिचलाने की समस्या से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* सौंफ का करें इस्तेमाल :

सौंफ के इस्तेमाल को पाचन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। सौंफ की तासीर ठंडी होती है जिसके कारण इसके इस्तेमाल से आपके पेट को राहत मिलती है। ट्रैवलिंग के दौरान सौंफ का इस्तेमाल करने से आपको जी मिचलाने की समस्या से भी राहत मिल सकती है।

* नींबू का करें सेवन :

जी मिचलाने की समस्या से राहत पाने के लिए नींबू को भी काफी फायदेमंद माना जाता है यदि आपको भी यात्रा के दौरान जी मिचलाने या फिर उल्टी की समस्या होती है तो आप नींबू पर काला नमक लगाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इस समस्या से राहत दिलाने में यह उपाय आपकी मदद करेगा।

* अदरक भी है कारगर :

जी मिचलाने की समस्या से राहत दिलाने में अदरक को भी कारगर माना जाता है ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी या जी मिचलाने की समस्या होने पर आप अदरक के एक छोटे से टुकड़े पर नींबू और काला नमक लगाकर इसे मुंह में रखें और इसका रस धीरे-धीरे चूसे। इस समस्या से राहत पाने के लिए आप अदरक के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

* सादा खाने का करें सेवन :

ज्यादातर लोगों को सफर में जिम में चलाने या फिर उल्टी की समस्या रहती है उन लोगों को सफर के दौरान भूलकर भी तला हुआ या फिर मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इस तरह का भोजन आपकी इस समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है इसलिए आपको ट्रैवलिंग के दौरान सादा खाना कि खाना चाहिए।

* हरी इलायची भी है कारगर :

यदि आपको भी यात्रा के दौरान जिम में चलाने या फिर उल्टी आने की समस्या होती है तो आपको यात्रा करते समय अपने साथ हमेशा हरी इलायची जरूर रखनी चाहिए। जी मिचलाने या फिर उल्टी आने पर आप इस इलायची को टॉफी की तरह अपने मुंह में रख सकते हैं ऐसा करने से आपको इस परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

Related News