सामग्री
2 सर्विंग
पिज़्ज़ा बेस के लिए
1 कप / 150 ग्राम कप आटा
1 चम्मच शक्कर
1/2 चम्मच नमक
2 चुटकी मीठा सोडा
1/2 चम्मच बेकिंग पाउडर
1/2 कप दही
4 चम्मच तेल


टॉपिंग के लिए
1 छोटा साइज शिमला मिर्च
1 मध्यम आकार का प्याज
1 मध्यम आकार का टमाटर
1/2 कप कॉर्न
50 ग्राम बटर
4 -5 कलियां लहसुन
100 ग्राम मोज़रैला चीज़
आवश्यकता अनुसार पिज़्ज़ा सॉस
आवश्यकता अनुसार पिज़्ज़ा ऑरगेनो

तरीका
बाउल में गेहूं आटा, नमक, शक्कर, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर मिला लें। फिर दो चम्मच तेल और थोड़ी-थोड़ी दही डालकर गूंथ लें और उसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। दही की जगह आप यीस्ट का भी प्रयोग कर सकते हैं।
गैस पर एक कड़ाही चढ़ाएं और उसमें एक इंच लेयर नमक बिछा दें। इसे ढंक कर प्री हिट होने के लिए छोड़ दें। तब तक सब्जियों को काट लें, जिस शेप में आप चाहें।
एक दूसरी कड़ाही या पैन गैस पर चढ़ाएंगे। उसमें दो चम्मच तेल डालेंगे और लहसुन के चार टुकड़े कर डाल देंगे। अब 50 ग्राम बटर डालेंगे और गैस बंद कर देंगे। बटर को खुद से मेल्ट होने देंगे। बटर के मेल्ट होने पर दो चम्मच छोड़कर बाकी एक बाउल में निकाल लेंगे। बची हुई तेल में सबसे पहले शिमला, कॉर्न, टमाटर डालेंगे और एक मिनट तक हाई फ्लेम पर भुनेंगे। अब प्याज डालेंगे। इसे भी थोड़ी देर भुनेंगे। और पिज़्ज़ा ओरिगैनो डालकर उतार लेंगे। टॉपिंग तैयार है।
आटे को लेंगे और थोड़ा सा सूखा आटा लेकर गूंथेंगे। अब इसे दो हिस्सों में बांट लेंगे और एक हिस्से का गोला बनाकर 7 इंच की रोटी बेल लेंगे। अब इसे फॉर्क से ब्रिक करेंगे। अब एक 7-8 इंच की प्लेट लेंगे और उसमें जो गार्लिक बटर हमने तैयार किया था, उसे लगाएंगे और पिज़्ज़ा बेस उस पर रख देंगे। अब बेस के ऊपर पिज़्ज़ा सॉस लगाएंगे, उसके ऊपर मोज़रैला चीज़ 40-50 ग्राम फैलाएंगे। उसके ऊपर सब्जियों की टॉपिंग डालेंगे।रोटी का कोई हिस्सा नज़र आये तो उसपर भी गार्लिक बटर लगाएं।
अब कड़ाही का ढक्कन हटाएंगे। उसमें एक स्टैंड रखेंगे और उसके ऊपर पिज़्ज़ा की प्लेट रख देंगे। उसे 10-15 मिनट ढक्कन लगाकर बेक करेंगे। 15 मिनट के बाद उसे निकालकर, उसके ऊपर पिज़्ज़ा ओरिगैनो डालेंगे। पिज़्ज़ा तैयार है, सर्व करने के लिए। इसी प्रकार दूसरे गोले से भी पिज़्ज़ा तैयार करें।

Related News