नवरात्रि में दुर्गा पूजा की जाती है इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं लेकिन इस बात को भी हम अच्छी तरह जानते हैं कि दुर्गा पूजा के लिए कोलकाता बहुत फेमस है। कोलकाता में नवरात्रि के दौरान दुर्गा पूजा का जश्न इस तरह से मनाया जाता है कि इसका चित्र केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी किया जाता है यदि आप भी इस बार नवरात्रि के दौरान दुर्गा पूजा देखने के लिए कोलकाता जा रहे हैं तो वहां पर आप दुर्गा पूजा देखने के साथ-साथ और भी कई चीजों का मजा ले सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप कोलकाता मैं जाकर दुर्गा पूजा के अलावा और किन-किन चीजों को इंजॉय कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* कोलकाता के पंडालों के नजारे :

नवरात्रि के दौरान बंगाल में दुर्गा पूजा के दौरान आपको हर जगह पर खूबसूरत पंडाल देखने को मिलेंगे। नवरात्रि के दौरान अकेले कोलकाता में आपको हजारों की संख्या में दुर्गा पंडाल देखने को मिलेंगे। यदि आप भी नवरात्रि के दौरान कोलकाता की ट्रिप का प्लान कर रहे हैं तो वहां पर इन पंडालों को देखे बिना लौटने की भूल ना करें।

* वहा की कल्चर एक्टिविटी :

नवरात्रि के दौरान पूरे बंगाल में दुर्गा पूजा के लिए कल्चर एक्टिविटीज का आयोजन किया जाता है इस एक्टिविटीज में यहां के स्थानीय लोग अपनी पारंपरिक वेशभूषा में फॉक डांस करते हैं। और यहां पर स्थित पंडालों में पूरे रीति-रिवाजों के साथ आर्टिस्ट परफॉर्मेंस करते हैं और यहां पर आने वाले यात्रियों को प्रसाद के रूप में भोग भी दिया जाता है आप इसका आनंद लेना ना भूले।

* कोलकाता की ट्रेडिशनल आउटफिट पहनें :

नवरात्रि के दौरान दुर्गा पूजा के जश्न में डूबे श्रद्धालु यहां पर इस दौरान मुख्य रूप से ट्रेडीशनल आउटफिट में नजर आते हैं। यहां पर आपको सभी महिलाएं लाल बॉर्डर वाली सफेद साड़ी पहने हुए नजर आएगी और वहीं पर पुरुष आपको धोती कुर्ता पहने हुए दिखाई देंगे। आप भी अपनी कोलकाता यात्रा के दौरान किस पारंपरिक वेशभूषा को पहनकर इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं।

* यहां पर मिलने वाले लोकल फूड का जरूर ले मजा :

घूमने की किसी भी जगह को वहां पर घूमने की जगह ही नहीं बल्कि वहां पर मिलने वाली खानपान की चीजें भी अट्रैक्टिव बनाती है इसी तरह कोलकाता में भी स्ट्रीट फूड की भरमार है आप यहां पर यात्रा के दौरान जलेबी और सिंघाड़ा कथा घुगनी , फिश फ्राई और नूडल्स जैसे चीजों का आनंद ले सकते हैं।

Related News