ज्यादातर लोग अपना वजन कम करने के लिए खाना कम कर देते हैं। लेकिन बता दें कि खाने को छोड़ना सबसे बड़ी मूर्खता है। खाने को छोड़ने के बजाय कुछ सावधानियों पर अमल करते हुए इन नियमों का पालन करें। जिससे आपका वजन स्वत: कम हो जाएगा। मतलब साफ है वजन कम करने के लिए आपको किसी भी परहेज की आवश्यकता नहीं होगी।

भोजन को खूब चबाकर खाएं

भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाएं। ऐसा करने से कम कैलोरी की खपत होती है तथा खाना भी अच्छी तरह से पच जाता है। यानी भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाने से पाचन तंत्र को पचाने के लिए कम मेहनत करनी पड़ती है।

खूब पानी पिएं

शरीर के लिए जल अमृत समान है। यदि सही समय पर सही मात्रा में पानी का सेवन किया जाए तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। अच्छी सेहत के लिए रोजाना 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। पानी हमारे शरीर को विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। उपयुक्त मात्रा में पानी पीने से मेटाबोलिज्म तेज हो जाता है और शरीर का वजन कम होने लगता है। साइंस के मुताबिक, भोजन करने से 15-20 मिनट पहले और बाद में पानी पीना स्वास्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

पर्याप्त मात्रा में नाश्ता करें

सुबह किया गया भरपूर नाश्ता हमारे शरीर को दिनभर की ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। जो लोग सुबह नाश्ता नहीं करते हैं, वो ज्यादातर दिनभर अधिक खाते रहते हैं। सुबह किया गया नाश्ता पाचन क्रिया को चुस्त दुरूस्त रखता है। इससे ना केवल शरीर में ताजगी बनी रहती है, बल्कि किसी प्रकार की थकान भी नहीं आती है। सुबह के नाश्ते में आप अनाज, फल या कम वसा वाले दूध का सेवन कर सकते हैं।

भोजन करने से पहले फल का सेवन करें

भोजन करने से 30 मिनट पहले फलों का सेवन करने से शरीर का अंदरूनी सिस्टम विषाक्त रहित हो जाता है। फलों में पाये जाने वाले पेक्टिन नामक फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रोल या संतृप्त वसा के स्तर को नियंत्रित करते है। जो आपके वजन को कम करने में सहायक होते है।

थोड़ी-थोड़ी अवधि में करें भोजन

कभी भी एक साथ पूरा आहार लेने की कोशिश ना करें। भोजन तीन टाइम करने के बजाय 2-3 घंटे के अंतराल में करते रहना चाहिए। बाहरी आहार जैसे जंक फूड को खाने से बचें।

रात को भोजन जल्द करें

यदि आप अपने वजन को कम करने के बारे में सोच रहें हैं, तो अपनी जीवन शैली को थोड़ा बदलना चाहिए। एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए आपको रात का भोजन शाम 8 बजे से पहले कर लेना चाहिए। जिससे आपका भोजन सही समय पर पच सके।

Related News