कोरोना वायरस का कहर भले ही थम गया हो लेकिन ये अभी भी खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में लोगों को इस से बचने के लिए वैक्सीन लगवाने की सलाह दी जाती है। लोग वैक्सीन लगवाते समय कई सवालों के जवाब भी जानना चाहते हैं। इनमे से एक सवाल है जो अक्सर लोग पूछते हैं कि क्या कोरोना वैक्सीन लेने के बाद शराब नहीं पीनी चाहिए?

शराब पीना सेहत के लिए वैसे भी हानिकरक है और ये हमारे शरीर को नुकसान पहुँचाता है तो ऐसे में वैक्सीन लेने के बाद अगर शराब का सेवन किया जाए तो इसका क्या परिणाम होता है ? इस बारे में वैज्ञानिकों ने अपना जवाब दिया है।

इसी साल जनवरी में शराब के खिलाफ अभियान चलाने वाली संस्था ड्रिंकावेयर ने दावा किया था ज्यादा शराब पीने वालों का शरीर वैक्सीन को सही ढंग से नहीं ले पाता है।

मगर ब्रिटेन की एक नियामक एंजेसी मेडिसन्स एंड हेल्थकेयर प्रॉडक्ट रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने इस तथ्य को खारिज किया है और कहा है कि ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं जिनमे ये कहा जाए कि वैक्सीन शराब पीने वाले व्यक्तियों में कार्यश्रमता कम दिखाती है।

अगर आप शराब पी भी रहे हैं तो भी वैक्सीन अपना काम करेगी। हालाकिं इस बारे में अधिक जानकारी नहीं है इसलिए एक हेल्थ एक्सपर्ट्स से विचार विमर्श कर लेना जरूरी है।

लेकिन आपको ये बात भी ध्यान में रखनी चाहिए कि ज्यादा शराब पीने से शरीर का इम्युन सिस्टम कमजोर हो जाता है। इस वजह से शरीर पर किसी भी दवा या वैक्सीन को सही ढंग से रिस्पॉन्स नहीं करती है।

Related News